×

इटावा: चौथी बार मां बनी शेरनी जेसिका, दो शावकों को दिया जन्म

चम्बल बीहड़ की छवि को बदलने के खातिर उत्तर प्रदेश के इटावा मे स्थापित लायन सफारी में शेरनी जेसिका ने चौथी बार दो शावकों को जन्म दिया है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दो शावकों की पैदाइश पर खुशी जताई है।

Newstrack
Published on: 12 Dec 2020 4:08 PM GMT
इटावा: चौथी बार मां बनी शेरनी जेसिका, दो शावकों को दिया जन्म
X
इटावा: चौथी बार मां बनी शेरनी जेसिका, दो शावकों को दिया जन्म

इटावा: चम्बल बीहड़ की छवि को बदलने के खातिर उत्तर प्रदेश के इटावा मे स्थापित लायन सफारी में शेरनी जेसिका ने चौथी बार दो शावकों को जन्म दिया है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दो शावकों की पैदाइश पर खुशी जताई है।

चौथी बार माँ बनी जेसिका

सफारी के निदेशक राजीव मिश्रा ने बताया कि लायन सफारी में शेरनी जेसिका ने एक साथ दो शावकों को जन्म दिया है। दोनो शावक बीती रात 12 बजकर आठ मिनट और एक बजकर 13 मिनट पर पैदा हुए हैं। इस बात की तस्दीक नही की जा सकी है कि ये शावक नर हैं या मादा उन्होने बताया कि चौथी बार माँ बनी जेसिका सफारी की आन, शान और शान है। जेसिका सफारी की असल खेवनहार बन गई है।

ये भी पढ़ें:गोरखपुर में बोले CM योगी- विकास के लिए बाधक ये लोग, तुरंत करें खारिज

जेसिका के लिए कुछ यादगार करने का इंतजाम सफारी प्रबंधन करने जा रहा है । चाहे कोई रोड हो या फिर कोई स्मारक या फिर कुछ ऐसा यादगार जिसमे हर याद किया जाये। उसने अपने बाड़े में दो शावकों को जन्म दिया है। कीपर के अलावा किसी को सफारी के पास जाने की इजाजत नही दी गई है केवल कीपर को बाडे के पास जाने की इजाजत दी गई है।

गर्भावस्था के दौरान ऐसे रखा जा रहा था जेसिका का खयाल

शावकों की पैदाइश पर सीसीटीवी कैमरे के जरिये इटावा सफारी पार्क के विशेषज्ञ डाक्टरों की नजर थी । गर्भावस्था में शेरनी जेसिका का सफारी में खास ख्याल रखा जा रहा था । सफारी पार्क में शेरनी के रहने की जगह के आसपास किसी को भी जाने की इजाजत नहीं दी गई थी।

इसके साथ ही सफारी में अब नौ शावक हो गए हैं । इनमें आठ शावक जेसिका के और एक जेनिफर का है। सफारी में शावक, शेर और शेरनी मिलाकर कुल संख्या 21 हो गई है।

दो शावको के पैदा होने की खुशी के सफारी प्रबंधन ने मिठाईयाॅ का वितरण करना शुरू कर दिया है। रेंजर विनीत सक्सैना सफारी के निदेशक राजीव मिश्रा से लेकर हर छोटे बडे कर्मी और अधिकारी को मिठाई खिलाने मे जुटे हुए है । इससे पहले जेसिका ने एक साथ चार शावको को जन्म देकर खुशी का माहौल बनाया रहा।

15 जनवरी 2018 को बाहुबली को दिया था जन्म

जेसिका शेरनी के शावक पैदाइश के वक्त सफारी के रेंजर विनीत सक्सैना, डा.गौरव श्रीवास्तव,डा.आर.पी.वर्मा,डा.सुयश सचान आदि एर्लट रहे। उन्होने बताया कि शेरनी जेसिका चौथी बार माॅ बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है । इससे पहले उसने 26 जून 19 को एक साथ चार शावको को जन्म दिया था। इससे पहले उसने 6 अक्टूबर 2016 को सिंबा व सुल्तान को जन्म दिया था। 15 जनवरी 2018 को बाहुबली को जन्म दिया था। चौथी बार शेरनी जेसिका के मां बनने से सफारी पार्क में खुशी की लहर दौड़ गई है।

निदेशक ने बताया कि डा. गौरव श्रीवास्तव व उनकी टीम शेरों की देखरेख और उनका कुनवा बढ़ाने के लिए काफी परिश्रम किया है ।

उन्होने बताया कि शेरनी जेसिका के गर्भवती होने पर विशेष सावधानियां बरती गई,उसके आसपास किसी को नहीं जाने दिया गया । उसके खान पान पर विशेष ध्यान रखा गया । सीसीटीवी कैमरे से 24 घंटे उस पर निगरानी की गई ।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/12/VID-20201212-WA0024.mp4"][/video]

लाइन सफारी की रौनक

6 अक्टूबर 2016 को जन्मे शिंबा सुल्तान और 15 जनवरी 2018 को जन्मे बाहुबली शेरनी जेसिका के तीनो शावक इस समय लाइन सफारी की रौनक बने हुए है वैसे इससे पहले जुलाई और अगस्त 2015 में शेरनी हीर व ग्रीष्मा ने पांच शावकों को जन्म दिया था । इनमें से दो की मौत तो जन्म के साथ ही हो गई जबकि कुछ दिनों बाद शेष तीन शावको की भी मौत हो गई ।

ये भी पढ़ें: अयोध्या में मेगा लोक अदालत का आयोजन, इतने वादों का किया गया निस्तारण

शेरनी हीर के दो शावक 18 जुलाई 2015 को पैदा हुए है जिनकी जन्म के साथ ही मौत हो गई जब कि इसी तरह से शेरनी ग्रीष्मा के पैदा हुए तीन शावको मे दो की 21 जुलाई 2015 को एक शावक की 14 अगस्त 2015 को मौत हो गई । हीर और ग्रीष्मा के शावको की मौत के बाद लाइन सफारी के ब्रीडिंग सेंटर पर सवाल उठने लगे थे लेकिन शेरनी ग्रीष्मा ने इस मिथक को तोड दिया है ।

शेरनी जेसिका की मैटिंग शेर मनन से कराई गई थी। शेरनी का गर्भकाल 105 दिन का होता है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इटावा लायन सफारी मे शेरनी जेसिका के दो शावको की पैदाइश पर पूरी सफारी टीम को बधाई दी है । शेरो के साथ साथ पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए समाजवादी सरकार मे निर्मित इटावा लायन सफारी बेमिसाल बन पड़ी है।

रिपोर्ट- उवैश चौधरी, इटावा यूपी

Newstrack

Newstrack

Next Story