×

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 200 मेहमानों की सूची तैयार, जानिए कौन-कौन आएगा

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सरसंघचालक मोहन जी भागवत के साथ 50 साधु संत भी शामिल होंगे।

Newstrack
Published on: 29 July 2020 5:37 AM GMT
राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 200 मेहमानों की सूची तैयार, जानिए कौन-कौन आएगा
X

लखनऊ। आगामी पांच अगस्त को होने वाले राममंदिर निर्माण के षिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही है। इनमें सबसे अधिक महत्वपूर्ण मेहमानो की सूची है। इसमें उन्ही मेहमानों को आमंत्रित किया गया है जो अयोध्या आंदोलन से जुडे रहे है। यह बात अअग है कि कुछ उ़द्योगपतियों को भी बुलाया गया है जो राममंदिर निर्माण में आर्थिक मदद करने के लिए आगे आए है।

यमुना नदी के पानी में जहर! मर गईं हजारों मछलियां, मचा हड़कंप

इन लोगों का नाम सूची में शामिल

रामजन्मभूमि परिसर में सीमित संख्या में ही अतिथि रहेगें। सुरक्षा के लिहाज में से इसमें कई बडे और जाने माने लोगों को भी इसमें षामिल नहीं किया गया है। यहां परिसर में 50-50 लोगों के अलग-अलग ब्लॉक में करीब 200 लोग मौजूद होंगे। 50 की संख्या में देश के बड़े साधु-संत मौजूद रहेंगे, 50 की संख्या में देश के बड़े नेता और आंदोलन से जुड़े लोग रहेंगे। इनमें लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और कल्याण सिंह के साथ साध्वी ऋतंभरा और विनय कटियार भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के भैय्याजी जोशी एवं डॉ. कृष्णगोपाल भी आमंत्रित किए गए हैं। 200 मेहमानों की सूची में कला, साहित्य, संस्कृति और औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े शीर्ष लोग शामिल हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी के नाम भी शामिल हैं।

कंप्यूटर बाबा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की तैयारी, आश्रमों को ढहाएगी शिवराज सरकार

अयोध्या के अलग-अलग स्थानों पर स्क्रीन लगाई जाएंगी

साथ ही कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री भी इसमें शामिल हो सकते हैं। 50 की संख्या में उद्योगपति और अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सरसंघचालक मोहन जी भागवत के साथ 50 साधु संत भी शामिल होंगे। भूमि पूजन के बाद प्रधानमंत्री मोदी का भाषण भी होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को दिखाने के लिए अयोध्या के अलग-अलग स्थानों पर स्क्रीन लगाई जाएंगी। इसके अलावा अयोध्या में हर जगह लाउडस्पीकर लगेंगे जिसके माध्यम से रामजन्म भूमि पूजन के दौरान किए जा रहे मंत्र उच्चारण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को सुना जा सकेगा। राम को सरयू घाट पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

गहलोत के अड़ जाने से टकराव बढ़ा, अब सबकी नजरें राजभवन के फैसले पर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story