×

जिल में टिड्डियों का आतंक, ग्रामीणों ने ऐसे दिखाया बाहर का रास्ता

बीते कुछ समय से उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में टिड्डी दल आने का शोर सुनाई दे रहा था। जिसके चलते जिला प्रशासन से सरकार भी चिंतित है। साथ ही तमाम जिलों...

Ashiki
Published on: 29 Jun 2020 5:13 PM GMT
जिल में टिड्डियों का आतंक, ग्रामीणों ने ऐसे दिखाया बाहर का रास्ता
X

रायबरेली: बीते कुछ समय से उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में टिड्डी दल आने का शोर सुनाई दे रहा था। जिसके चलते जिला प्रशासन से सरकार भी चिंतित है। साथ ही तमाम जिलों में प्रशासन द्वारा तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई थी और जिला अधिकारी द्वारा कृषि विभाग को यह भी निर्देश दिए गए थे कि क्षेत्रों में दवा का छिड़काव करें। जिससे कि जनपद की किसी भी प्रकार की फसल को नष्ट नहीं कर सकें।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग में चली तबादला एक्सप्रेस, 21 मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों का ट्रांसफर

इसी बीच प्रदेश के रायबरेली में आज उस समय हड़कम्प मच गया जब बड़ी संख्या में टिड्डियों का दल यहां पहुंच गया। किसानों ने जैसे ही टिड्डियों के दल को देखा उन्हें अपनी फसल की चिंता बढ़ गई। तत्काल किसानों ने थाली आदि बजाना शुरू कर दिया। वहीं मौके पर कृषि विभाग के अधिकारी भी पहुंच गए थे।

कई गांवों में टिड्डियों ने हमला कर दिया

जानकारी के अनुसार सोमवार को जिले के सरेनी विकास क्षेत्र के कई गांवों में टिड्डियों ने हमला कर दिया। हमले की सूचना मिलने से सतर्क किसानों ने थालिया बजाकर टिड्डियों के दल को खदेड़ने की पूरी कोशिश की। जिले के कृषि विभाग के अधिकारियों ने टिड्डों के दल के आक्रमण की आशंका पहले ही जता दी थी। किसानों को सतर्क कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए हो जाएं तैयार, घर आएगी टास्क फोर्स, हुआ बड़ा फैसला

किसानों ने थाली बजाकर, पटाखे फोड़ कर टिड्डियों को भगाया

आज सुबह टिड्डियों के दल ने सरेनी क्षेत्र के निसगर, कुटिया हित माली, हैबतपुर खुर्द चंद्रमणि खेड़ा, चहोतर के खेतों पर हमला कर दिया। किसानों ने थाली बजाकर पटाखे फोड़ कर टिड्डियों को भगाया। इससे टिड्डियों के दल उन्नाव सीमा में प्रवेश कर गए। और टीमें भी लगाई लगाई हैं गंगा कटरी क्षेत्र में टिड्डियों को लेकर बराबर निगरानी की जा रही है।

रिपोर्ट: नरेंद्र

ये भी पढ़ें: भारतीय युवा अंपायर ने रचा इतिहास, आईसीसी ने नितिन मेनन को दिया बड़ा मौका

Ashiki

Ashiki

Next Story