×

UP News: मतदाता बनाने का विशेष अभियान 27 अक्टूबर से, युवाओं पर विशेष फोकस, इस दौरान नहीं होंगे अफसरों के तबादले

UP News: इस अभियान के दौरान 18-19 वर्ष वाले युवा मतदाताओं पर विशेष तौर पर फोकस करने की तैयारी है। ऐसे लोग जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वे आवेदन करके अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 Oct 2023 8:31 AM GMT
Lok sabha election 2024
X

Lok sabha election 2024 (photo: social media )

UP News: देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके मद्देनजर 27 अक्टूबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण का बड़ा अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान प्रदेश में ऐसे लोग जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वे आवेदन करके अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

इस अभियान के दौरान 18-19 वर्ष वाले युवा मतदाताओं पर विशेष तौर पर फोकस करने की तैयारी है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रेनवा ने प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर लेने का निर्देश दिया है। पुनरीक्षण अभियान शुरू होने के बाद इस काम में लगे अफसरों का तबादला नहीं होगा।

सूची में नाम दर्ज करने का सुनहरा मौका

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके तहत मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक मतदाता सूची के पुनरीक्षण का विशेष अभियान चलाया जाएगा।

इस दौरान आवेदन करके सूची में अपना नाम जुड़वाया जा सकता है। अभियान के दौरान आपत्ति दर्ज कराकर मतदाता सूची में शामिल गलत नाम कटवाए भी जा सकते हैं। अगले साल 5 जनवरी को मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तैयारी है।

Lok Sabha Election 2024: मौसम चुनाव का–हेलीकाप्टरों की डिमांड और किराये आसमान पर

छह तिथियों पर विशेष अभियान की तैयारी

निर्वाचन आयोग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अभियान के दौरान छह तिथियों पर विशेष अभियान चलाने की तैयारी है। लोगों की सुविधा के मद्देनजर इसके लिए शनिवार और रविवार का दिन निर्धारित किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि चार, पांच नवंबर, 25, 26 नवंबर, दो एवं तीन दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इन तिथियों को सभी बीएलओ बूथ पर उपस्थित रहेंगे। सभी बीएलओ को अपने बूथ के मतदाताओं से संपर्क करके मतदाता सूची को अपडेट करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

शैक्षणिक संस्थानों में लगेंगे विशेष कैंप

मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में विशेष कैंप लगाए जाएंगे। इस दौरान युवाओं को वोटर सर्विस पोर्टल या वोटर हेल्पलाइन एप के जरिए आनलाइन मतदाता बनने के लिए आवेदन करने के संबंध में जानकारी दी जाएगी। शैक्षणिक संस्थानों से प्राप्त ऐसे सभी फार्म का संस्थानवार डाटा संरक्षित किया जाएगा, जिससे पात्र मतदाताओं के पंजीकरण के प्रतिशत का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी। आयोग से जुड़े अफसरों का करना है कि अभियान के तहत 18-19 वर्ष के युवा मतदाताओं पर विशेष फोकस करने का निर्देश दिया गया है।

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी में बड़ा फेरबदल, तीन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदले

अभियान के दौरान नहीं होंगे अफसरों के तबादले

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रेनवा ने प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली जाए ताकि किसी भी मतदाता का नाम सूची में शामिल करने से छूट न पाए। मतदाता सूची को विवाद रहित बनाने के लिए अभी से पूरी टीम को सतर्क करने निर्देश भी दिया गया है।

प्रदेश के विभिन्न जिलों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश के साथ ही कमिश्नर को रोल आँब्जर्वर बनाया गया है। इस दौरान इस काम में लगे अफसरों का तबादला नहीं होगा। अभियान के दौरान डीएम, एडीएम और एसडीएम के तबादले नहीं होंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story