×

Prayagraj News: नौजवान जब डिग्री प्राप्त कर निकलता है तो दुनियां की समस्याओं का समाधान करने का सामर्थ रखता है- ओम बिरला

Prayagraj News: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 19वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में हुए शामिल। मेधावियों को बांटी डिग्री पहनाया मेडल।

Syed Raza
Published on: 8 April 2023 10:38 PM GMT
Prayagraj News: नौजवान जब डिग्री प्राप्त कर निकलता है तो दुनियां की समस्याओं का समाधान करने का सामर्थ रखता है- ओम बिरला
X
Lok Sabha Speaker Om Birla (Pic: Newstrack)

Prayagraj News: मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान का 19वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आज सम्पन्न हुआ। जहां मुख्य अतिथि के तौर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ पद्मश्री (डॉ.) विनोद कुमार सिंह, चेयर प्रोफेसर, आईआईटी कानपुर विशिष्ट अतिथि सांसद फूलपुर, एमएनएनआईटी इलाहाबाद प्रोफेसर रमाशंकर वर्मा, डीन (एकेडेमिक) प्रोफेसर एल के मिश्रा सहित कुलसचिव डा. रमेश पाण्डेय द्वारा मां सरस्वती की मूर्ति पर माल्यापर्ण तथा दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया। प्रोफेसर एल के मिश्रा ने मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया। फूलपुर सांसद केसरी देवी ने डिग्री प्राप्त करने वाले सभी छात्र छात्राओं को बधाई दी। पद्मश्री (डॉ.) विनोद कुमार सिंह, छात्र-छात्राओं को जीवन के पथ पर ईमानदारी व निष्ठा से आगे बढ़ने की शिक्षा दी। उन्होंने जीवन में समय की पाबन्दी के महत्व का बतलाया।

निदेशक प्रो रमाशंकर वर्मा ने संस्थान की उपलब्धियों की चर्चा करते हुये बताया कि संस्थान के पुरा छात्रों ने संस्थान को एलईडी वीडियों वाल दान किया है। संस्थान के शिक्षकों ने सब्जियों, फल, करेन्सी इत्यादि को सैनेटाइज करने के लिये लोकास्ट डिवाइस वाइरोलाइजर 1.0 का निर्माण किया। संस्थान चहुंदिशाओं खेल, संस्कृतिक, विज्ञान व तकनीकी के क्षेत्र में अपनी सफलता का झण्डे फहरा रहा है। संस्थान के छात्र विश्वस्तर पर संस्थान के नाम को रौशन कर रहे हैं। छात्र क्रियाकलाप केन्द्र द्वारा नमामि गंगे, स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत परियोजना के अन्र्तगत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि अध्यक्ष लोकसभा ओम बिरला ने डिग्री प्राप्तकर्ताओं को बधाई देते हुये कहा कि हमें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप सभी छात्र छात्रायें डिग्री पाने के बाद देश सेवा में अपना समग्र योगदान देंगे। प्रयागराज की धरती, ऋषि मुनियों व साहित्यकारों की धरती है। यह आप सभी का सौभाग्य है कि आपको तकनीकी ज्ञान प्राप्त करने का अवसर प्रयागराज की धरती पर मिला। आपने जो तकनीकी ज्ञान के रूप में जो सिढ़ी पायी है उसके अनुभव का लाभ देश को मिले, समाज को मिले, जिससे एमएनएनआईटी इलाहाबाद का तथा आपके माता पिता का नाम रौशन हो। भारत के 21वीं सदी का नौजवान जब डिग्री प्राप्त कर निकलता है तो दुनियां की समस्याओं का समाधान करने का सामथ्र्य रखता है।

कुल 1603 डिग्रियां प्रदान की गयी

19वें दीक्षांत समारोह-2022 के दौरान कुल 1603 डिग्रियां प्रदान की गयीं। जिनमें 919 बी.टेक., 436 एम.टेक., 99 एमसीए, 45 एमबीए, 22 एम.एससी. और 82 पीएच.डी. विद्वानों को डिग्रियां दी गयी। दीक्षांत समारोह के दौरान, डासा के माध्यम से भर्ती हुए 59 विदेशी छात्रों तथा भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के माध्यम से प्रवेश पाने वाले 06 विदेशी छात्रों को भी डिग्री प्रदान की गयी। संस्थान के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। स्नातकोत्तर छात्रों को 33 स्वर्ण पदक और स्नातक छात्रों को 16 स्वर्ण पदक दिए गये। इन स्वर्ण पदकों के अलावा संकाय, पूर्व छात्रों और उद्योग द्वारा 13 प्रायोजित स्वर्ण पदक छात्रों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किए गये। गौरतलब है कि कुल 1603 डिग्रियां प्राप्त करने वालों में 304 छात्राओं को डिग्री प्रदान की गयी। कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग शाखा के आर्यन मित्तल और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग की पलक मिश्रा को बीटेक फाइनल ईयर के पासिंग आउट बैच 2022 के छात्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये समग्र संस्थान स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।
इसके अतिरिक्त, ओम विजय गुप्ता (तृतीय वर्ष- इलेक्ट्रानिक्स एण्ड कम्युनिकेशन इन्जीनियरिंग), दिव्यांशु अग्रवाल (द्वितीय वर्ष- इलेक्ट्रानिक्स एण्ड कम्युनिकेशन इन्जीनियरिंग), अभिनव गोयल (द्वितीय वर्ष- कम्प्यूटर साइन्स एण्ड इन्जीनियरिंग) और अर्घदीप अंबर चक्रवर्ती (द्वितीय वर्ष- केमिकल इन्जीनियरिंग), वैभव कंसल (प्रथम वर्ष- कम्प्यूटर साइन्स एण्ड इन्जीनियरिंग) को ओम बिरला द्वारा संस्थान स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story