×

Lucknow News: UP के दो IAS अफसरों अमित मोहन प्रसाद और प्रांजल यादव के खिलाफ लोकायुक्त जांच शुरू, प्रथम दृष्टया साक्ष्य मिले

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के दो आईएएस अफसरों अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद और विशेष सचिव प्रांजल यादव समेत 5 अफसरों के खिलाफ लोकायुक्त जांच शुरू हो गई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 18 May 2023 10:55 PM GMT (Updated on: 19 May 2023 8:10 AM GMT)
Lucknow News: UP के दो IAS अफसरों अमित मोहन प्रसाद और प्रांजल यादव के खिलाफ लोकायुक्त जांच शुरू, प्रथम दृष्टया साक्ष्य मिले
X
Lucknow News (Social Media)

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के दो आईएएस अफसरों अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद (IAS Amit Mohan Prasad) और विशेष सचिव प्रांजल यादव (Pranjal Yadav) समेत 5 अफसरों के खिलाफ लोकायुक्त जांच शुरू हो गई है। इन अफसरों पर स्वास्थ्य विभाग (UP Health Department) में तैनाती के दौरान चहेती निजी कंपनियों को कार्य आवंटित करने के आरोप हैं। लोकायुक्त संगठन ने आरोपियों के खिलाफ पहली नजर में साक्ष्य मिले हैं। आरोपी अफसरों से शपथ पत्र (Affidavit) के साथ जवाब देने का निर्देश दिया गया है।

लखनऊ निवासी महेश चन्द्र श्रीवास्तव (Mahesh Chandra Srivastava) ने इन अफसरों की शिकायत की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि स्वास्थ्य विभाग में तैनाती के दौरान दोनों ही आईएएस अफसरों के अलावा तत्कालीन संयुक्त सचिव रहे प्राणेश चन्द्र शुक्ला (Pranesh Chandra Shukla), अपर निदेशक विद्युत स्वास्थ्य महानिदेशालय रहे डीके सिंह (DK Singh) और अनुभाग अधिकारी चिकित्सा शिक्षा अनुभाग- 6 चन्दन कुमार रावत (Chandan Kumar Rawat) ने वित्तीय अनियमितता की है।

कई अनियमितता पर की गई शिकायत

यूपी राज्य निर्माण सहकारी संघ में मुख्य अभियंता विद्युत का पद खाली होने के बावजूद संबंधित विभाग की ओर से विद्युत कार्यों के लिए टेंडर निकाले गए। इन आरोपियों ने अनुचित लाभ लेकर अपने चहेती कंपनियों को कार्य आवंटित किए। साथ ही, फायर फाइटिंग (fire fighting) के काम में दक्ष नहीं होने के बावजूद नियमों के उलट कार्य अंजाम दिए गए। शिकायतकर्ता ने अपनी कम्प्लेन में कहा है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की इमारत के निर्माण के लिए निर्धारित मानक में अग्निशमन व्यवस्था कार्य भी शामिल था। इसे टेंडर के जरिये कराया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन अफसरों को एक महीने के भीतर साक्ष्यों के साथ जवाब देने का निर्देश दिया गया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story