×

जानिए क्यों लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा NCC निदेशालय का करेंगे दौरा

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौपड़ा 25 जून को राजधानी में उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय कैडेट कोर निदेशालय का दौरा करेंगे। इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल चौपड़ा कैडेटों के प्रशिक्षण के बारे में बातचीत करेंगे और जानकारी हासिल करेंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 24 Jun 2019 4:47 PM GMT
जानिए क्यों लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा NCC निदेशालय का करेंगे दौरा
X

लखनऊ: राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा 25 जून को राजधानी में उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय कैडेट कोर निदेशालय का दौरा करेंगे। इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल चौपड़ा कैडेटों के प्रशिक्षण के बारे में बातचीत करेंगे और जानकारी हासिल करेंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल चौपड़ा बाबा साहेब अम्बेडकर विश्वविद्यालय के सभागार में कैडेट, एससोसिएटेड एनसीसी अधिकारियों एवं स्टॉफ से भी रूबरू होंगे। लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौपड़ा एनसीसी की गतिविधियों के बारे में राज्यपाल राम नाईक से मुलाकात करेंगे और प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पांडेय से वर्तमान में चलाई जा रही एनसीसी गतिविधियों के बारे में चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें... रामनगरी अयोध्या होकर जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द, यह है बड़ी वजह

राजीव चौपड़ा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़गवासला तथा भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के छात्र रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौपड़ा ने आसाम में आपरेशन ‘राइनो’ तथा जम्मू कश्मीर में आपरेशन ‘पराक्रम’ के दौरान 26 मद्रास रेजिमेंट की कमान संभाली थी। इसके लिए यूनिट को ‘चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ साइटेशन’ से सम्मानित किया गया। लेफ्टिनेंट जनरल चौपड़ा पूर्वी कमान में ब्रिगेड की कमान संभाल चुके हैं। जून 2016 में वह कर्नल ऑफ द मद्रास रेजीमेंट बने तथा 01 फरवरी 2019 को एन.सी.सी. के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया।

यह भी पढ़ें...बाइक फॉर यू के नाम पर हजारों लोगों से ऐसे की करोड़ों की ठगी, 3 गिरफ्तार

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौपड़ा को अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न सैन्य मुख्यालयों व संस्थानों में कार्य का विषद अनुभव रहा है। साथ ही उन्हे इन्फेन्ट्री स्कूल तथा आर्मी वार कालेज दोनों में ही प्रशिक्षक के पद कार्य करने का अनुभव प्राप्त है। लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौपड़ा को विशिष्ट सेवाओं के लिए उन्हें जनवरी 2018 में ‘अति विशिष्ट सेवा मेडल’ से अलंकृत किया गया।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story