×

CMS की 'इंटरनेशनल नोवास कॉन्फ्रेंस' का समापन, स्टूडेंट्स ने दिखाई क्रिएटिविटी

राजधानी में पिछले कई दिनों से शहर के प्रतिष्ठित स्कूल्स में से एक 'सिटी मांटेसरी स्कूल' की इंदिरा नगर स्थित ब्रांच ने 'इंटरनेशनल नोवास कॉन्फ्रेंस' (International Novus Confrence) का आयोजन किया।

Monika
Published on: 4 Feb 2021 3:17 PM GMT
CMS की इंटरनेशनल नोवास कॉन्फ्रेंस का समापन, स्टूडेंट्स ने दिखाई क्रिएटिविटी
X
CMS में 'इंटरनेशनल नोवास कॉन्फ्रेंस' का समापन, स्टूडेंट्स ने दिखाई क्रिएटिविटी

लखनऊ: राजधानी में पिछले कई दिनों से शहर के प्रतिष्ठित स्कूल्स में से एक 'सिटी मांटेसरी स्कूल' की इंदिरा नगर स्थित ब्रांच ने 'इंटरनेशनल नोवास कॉन्फ्रेंस' (International Novus Confrence) का आयोजन किया। इस वर्चुअल प्रोग्राम के माध्यम से स्टूडेंट्स को एक मंच प्रदान किया गया, जिससे स्टूडेंट्स को अपना टैलेंट प्रदर्शित करने का मौका मिला। इस वर्चुअल प्रोग्राम के माध्यम से स्कूल के स्टूडेंट्स ने डांसिंग, सिंगिंग और तरह-तरह की कलाकृतियां दिखाकर, अपनी क्रिएटिविटी को अपने जौहर के साथ घोलकर वर्चुअल स्टेज से जजेस के सामने प्रस्तुत किया था।

कैबिनेट मंत्री ने स्टूडेंट्स का हौसला बढ़ाया

आपको बता दें, इस वर्चुअल प्रोग्राम में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने भी शिरकत की थी। सतीश महाना ने इस प्रोग्राम से जुड़कर स्टूडेंट्स का हौसला बढ़ाया। साथ ही शिक्षाविद व सीएमएस के संस्थापक जगदीश गांधी को भी इस कार्यक्रम के लिए बधाई दी।

इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स ने फिजिक्स, केमेस्ट्री व अलग-अलग विषयों के फॉर्मूला, परिभाषा को गानों के बोल बनाकर अपनी सिंगिंग के दम पर जजेस के सामने प्रस्तुत किया। मूलतः यह वर्चुअल प्रोग्राम स्टूडेंट्स के इनोवेशन व उनकी क्रिएटिविटी को मापने के लिए किया गया था।

cms

जज की कुर्सी पर नजर आए ये तीन सिंगर

इस कार्यक्रम में सिंगिंग (इनोवेशन) जज की भूमिका में शहर के प्रख्यात नवोदित सिंगर व कंपोजर प्रणव त्रिवेदी, सिंगर स्वाति भट्ट और निषाद चंद्र ने स्टूडेंट्स द्वारा दी गई परफॉर्मेंस की बारीकियों को देखकर अपने निर्णय दिए।

ये भी पढ़ें : क्रांतिकारियों को नमनः अयोध्या कारागार में मनाया गया चौरीचौरा शताब्दी महोत्सव

सिंगर प्रणव त्रिवेदी

'भारत देश के युवाओं में है सबसे ज्यादा क्षमता'

इस प्रोग्राम के सिंगिंग (इनोवेशन) के जज सिंगर प्रणव त्रिवेदी ने 'न्यूज़ट्रैक' संग बातचीत में कहा- 'इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स ने अपनी-अपनी क्षमता के अनुरूप बहुत बेहतर प्रदर्शन किया। मुझे इस कार्यक्रम में जज बनने का सौभाग्य मिला, इसके लिए मैं सीएमएस इंदिरानगर की प्रिंसिपल मैम व म्यूजिक टीचर का आभारी हूं। मैं देखता हूं और हमेशा यह सोचा करता हूं कि हमारे देश के युवाओं में सबसे ज्यादा क्षणता है। वे किसी भी देश के लोगों की सोच व क्षमता के मामले में बहुत आगे हैं। मुझे गर्व है कि मेरा जन्म भारत देश में हुआ और मुझे इस बात का अभिमान है कि मैं भारतीय हूं।'

अपने आने वाले प्रोजेक्ट्स पर बात करते हुए प्रणव ने कहा कि 'मैं बहुत जल्द अपना म्यूजिक वीडियो लांच करने वाला हूं, जिसके नाम का खुलासा मैं बहुत जल्द करूंगा।'

प्रिंसिपल 'रुचि भुवन जोशी'

प्रिंसिपल ने दी ये जानकारी

इस कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए 'सीएमएस' (इंदिरा नगर) की प्रिंसिपल 'रुचि भुवन जोशी' ने बताया कि 'ये हमारा तीन दिन का प्रोग्राम था, जिसका नाम 'इंटरनेशनल नोवास कॉन्फ्रेंस' था। ये पूरी तरह इनोवेशन पर आधारित था। इसमें बच्चों के लिये तीन कैटेगरी थी। किसी तरह का साइंटिफिक इनोवेशन, किसी तरह का साइंटिफिक मॉडल और साइंस रैप करके अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करना था। इसमें छोटे बच्चों ने राइट-अप दिया था और बड़े बच्चों ने मॉडल व रैप के जरिये अपनी कला को इनोवेशन के रंग में घोलकर जजेस के सामने प्रस्तुत किया था।'

 अल्पना मेहरोत्रा

प्रोग्राम को सफल बनाने में अहम योगदान

इस पूरे प्रोग्राम को सफल और उल्लासपूर्ण बनाने में जिनका अहम योगदान था, वो थीं सीएमएस (इंदिरा नगर) की म्यूजिक टीचर 'अल्पना मेहरोत्रा'। अल्पना ने अपने काम को कर्तव्य समझकर, इस वर्चुअल प्रोग्राम में भी अपने संगीत रूपी सुरों से लोगों को प्रफुल्लित कर दिया था। अल्पना ने बच्चों को राग भूपाली सिखाकर उन्हें स्टेज पर परफॉर्म कराया, वहीं बड़े बच्चों को भी इंस्ट्रूमेंट्स की बारीकियों से अवगत कराया। इससे यह प्रोग्राम सफलतापूर्वक पूरा हुआ।

रिपोर्ट- शाश्वत मिश्रा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story