×

भारतेंदु हरिश्चंद्र की रचनाएं राष्ट्र के लिए जरूरी, साहित्य की हर विधा में थे अग्रणी

संस्कृति मंत्री ने भारतेन्दु नाट्य अकादमी की वृहत्तर योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की तथा आश्वासन दिया कि अकादमी की अन्य शाखाएं, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज तथा मथुरा आदि में खोली जायेगी।

suman
Published on: 6 Jan 2021 2:09 PM GMT
भारतेंदु हरिश्चंद्र की रचनाएं राष्ट्र के लिए जरूरी, साहित्य की हर विधा में थे अग्रणी
X
डॉ  तिवारी ने स्टॉफ की ग्रेच्युटी तथा पेंशन एवं अन्य समस्याओं पर गम्भीरता से विचार करने का आश्वासन दिया।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने आज हिन्दी साहित्य के सिरमौर बाबू ‘‘भारतेन्दु हरिश्चन्द्र’’ जी के अवसान दिवस पर गोमती नगर लखनऊ स्थित भारतेन्दु नाट्य अकादमी में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित की।

व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश

डॉ तिवारी ने भारतेन्दु के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारतेन्दु जी आधुनिक हिन्दी साहित्य के जन्मदाता हैं। उन्होंने कहा कि भारतेन्दु जी स्वयं राष्ट्रसेवा के प्रति समर्पित थे तथा लोगों को भी राष्ट्रसेवा के लिए प्रेरित किया। उन्होंने लोगों के अन्दर राष्ट्रसेवा की भावना को जागृत किया।

यह पढ़ें....कानपुर देहात: किसानों के लिए आयोजित हुए कार्यक्रम, कृषकों को किया गया सम्मानित

गद्य, पद्य, नाट्य एवं अन्य कई विधाओं में रचनाएं

डॉ नीलकंठ तिवारी ने कहा कि भारतेन्दु जी ने बहुत कम समय में हिन्दी साहित्य की सभी विधाओं में रचनाएं की। उनकी रचनाएं उस समय/काल परिस्थिति के अनुसार लोगों के अन्दर राष्ट्रवाद की भावना को बल प्रदान करती है। डॉ तिवारी ने कहा कि भारतेन्दु जी गद्य, पद्य, नाट्य एवं अन्य कई विधाओं में रचनाएं की।

यह पढ़ें....बोल्ड तस्वीरों से धमाल मचाती किम कार्दशियन, Hot Photos फुल है Instagram

वृहत्तर योजनाओं पर विस्तार से चर्चा

संस्कृति मंत्री ने भारतेन्दु नाट्य अकादमी की वृहत्तर योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की तथा आश्वासन दिया कि अकादमी की अन्य शाखाएं, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज तथा मथुरा आदि में खोली जायेगी। उन्होंने रंगमण्डल योजना, इन्टर्नशिप, उच्च बजट तथा फिल्म एवं मीडिया नीतियों से अकादमी को जोड़ने के लिए चहुमुखी विस्तार पर चर्चा की। डॉ तिवारी ने स्टॉफ की ग्रेच्युटी तथा पेंशन एवं अन्य समस्याओं पर गम्भीरता से विचार करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर अकादमी के अध्यक्ष रविशंकर खरे, निदेशक रमेश चन्द्र गुप्ता, वरिष्ठ प्रवक्ता सुश्री चित्रा मोहन, प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती रश्मि अस्थाना एवं अन्य अकादमी स्टॉफ उपस्थित थे।

रिपोर्टर श्रीधर अग्निहोत्री

suman

suman

Next Story