×

मानस का कमालः मोबाइल, बटुआ, रुपये पैसे सब सेनेटाइज करना हुआ आसान

अभी तक आपने यूवी अल्ट्रा लाइट के बाक्स तो खूब सुने-देखे होगें लेकिन जल्द ही आपको एक ऐसा टचफ्री अल्ट्रा लाइट बाक्स देखने को मिलेगा जिसे राजधानी लखनऊ के इंजीनियर मानस मिश्रा ने तैयार किया है।

Roshni Khan
Published on: 18 Jun 2020 10:57 AM GMT
मानस का कमालः मोबाइल, बटुआ, रुपये पैसे सब सेनेटाइज करना हुआ आसान
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: अभी तक आपने यूवी अल्ट्रा लाइट के बाक्स तो खूब सुने-देखे होगें लेकिन जल्द ही आपको एक ऐसा टचफ्री अल्ट्रा लाइट बाक्स देखने को मिलेगा जिसे राजधानी लखनऊ के इंजीनियर मानस मिश्रा ने तैयार किया है। इस जर्म फ्री डिवाइस को घर पर रखने पर यदि आप बाहर से आते है तो इसमें अपना मोबाइल, बटुआ, रुपए पैसे जैसे जरूरी सामानों को रखकर पूरी तरह से सैनिटाइज कर सकते है। इसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा।

ये भी पढ़ें:चीन का कारनामा: सेना पर लगाया ये बड़ा आरोप, अब दे रहा भारत को गलती

इंजीनियर मानस मिश्रा ने तैयार किया ये

टचफ्री अल्ट्रा वायलेट बाक्स सरफेस को डिसइन्फेक्ट करती है। अगर आप कोई वस्तु जैसे कि कपड़े, बर्तन, चाबी, सब्जियां या पैकिंग की हुई वस्तुएं केमिकल डिसइन्फेक्ट करते हैं तो वह 100 फीसदी काम नहीं करता। लेकिन यूवी लाइट के रेडिएशन में रखते हैं तो वह 99 फीसदी तक सामग्री को डिसइन्फेक्ट करती है। यह ओजोन से भी बचाने का काम करता है।

ऐसा बताया जा रहा है कि जब आप चाबी, बटुआ रुपए पैसे मोबाइल, फाइलें व अन्य सामग्री को सैनिटाइज्ड करते हैं तो यह सब इसके बाद भी 100 फीसदी डिसइन्फेक्ट नहीं होते हैं लेकिन इसमें किसी भी सामग्री को 10 से 15 मिनट रखने पर वह डिसइन्फेक्टेड हो जाते है।

टचफ्री अल्ट्रा वायलेट बाक्स वायरस को कम करता है

राजधानी लखनऊ के रहने वाले मानस मिश्र बताते हैं कि यूवी लाइट से निकलने वाला रेडिएशन बैक्टीरिया और वायरस के जेनेटिक पार्ट डीएनए और आरएनए में डाइमेर के रूप में अंदर जाकर मारती है। यह डिवायस सेंसर सिस्टम से अपने आप खुल जाता है। इसके खुलते ही यूवी लाइट काम करना शुरू कर देती है। इसके खुलते ही वायरस नष्ट होने शुरू हो जाते हैं। इसमें कोरोना का वायरस भी खत्म हो जाता है।

ये भी पढ़ें:राज्यसभा चुनाव जबर्दस्त घमासान में, राज्य में सत्तारूढ़ दल फायदे में

इससे मास्क और सैनिटाइजर में इस्तेमाल होने वाले केमिकल व अल्कोहल की भी बचत होगी। इन किरणों से एन-95 मास्क को भी सेनीटाइज किया जा सकेगा। इस उपकरण में किसी प्रकार के केमिकल की भी जरूरत नहीं पड़ती। लिहाजा सैनिटाइजर में इस्तेमाल होने वाली अल्कोहल की भी बचत होगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story