×

शिक्षिकाओं ने अपने दम पर शुरू कराई स्मार्ट क्लास, ई-पाठशाला से बच्चों को जोड़ा

राजधानी के प्राथमिक विद्यालय उजरियांव की शिक्षिकाओं ने अपने प्रयास से अनूठी पहल कर दिखाई है। स्कूल के बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास तैयार कराई, पब्लिक स्कूलों की तर्ज पर फर्नीचर और अन्य सुविधाएं मुहैया कराई हैं।

Ashiki
Published on: 15 Jan 2021 3:36 PM GMT
शिक्षिकाओं ने अपने दम पर शुरू कराई स्मार्ट क्लास, ई-पाठशाला से बच्चों को जोड़ा
X
शिक्षिकाओं ने अपने दम पर शुरू कराई स्मार्ट क्लास, ई-पाठशाला से बच्चों को जोड़ा

लखनऊ: राजधानी के प्राथमिक विद्यालय उजरियांव की शिक्षिकाओं ने अपने प्रयास से अनूठी पहल कर दिखाई है। स्कूल के बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास तैयार कराई, पब्लिक स्कूलों की तर्ज पर फर्नीचर और अन्य सुविधाएं मुहैया कराई हैं। खंड शिक्षा अधिकारी नूतन जायसवाल ने शुक्रवार को स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया है।

अब जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करेंगे बच्चे

गोमती नगर विजय खंड मस्जिद के निकट स्थित प्राथमिक विद्यालय का लॉकडाउन के दौरान ही कायाकल्प हो गया है। इस स्कूल में अब बच्चों को जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करनी होगी। यहां उनके लिए अच्छा फर्नीचर मंगाया गया है जो अब तक केवल निजी स्कूलों में ही दिखाई देता था। स्कूल की दीवारों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। स्मार्ट क्लास संचालन के लिए कक्षाओं में प्रोजेक्टर लगा दिया गया है और एक लर्निंग कॉर्नर तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें: BHU के नाम जुड़ी एक और उपलब्धी, खुलेगा कोयला गुणवत्ता प्रबंधन-अनुसंधान केंद्र

अभिभावकों के चेहरे पर दिखी ख़ुशी

कक्षा की साज-सज्जा भी आकर्षक प्रिंटिंग मैटेरियल के साथ की गई है। शुक्रवार को स्थानीय अभिभावकों को स्कूल में आमंत्रित किया गया था। स्कूल के बदले हुए माहौल को देखकर अभिभावक बेहद खुश दिखे। इस मौके पर ऐसे अभिभावकों को सम्मानित भी किया गया जो वॉटसअप ग्रुप के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान भी बच्चों की शिक्षा को सुचारु बनाए हुए हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल में स्मार्ट क्लास सुविधा विकसित किए जानेे और विद्यालय को आकर्षक ढंग से सजाने की सराहना की और इस उपलब्धि के लिए विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सरिता शर्मा को सम्मानित भी किया। उन्होंने विद्यालय को आदर्श स्वरूप देने के लिए प्रधानाध्यापिका व अन्य शिक्षिकाओं सुमन मिश्र, क्षमा गुप्ता की भी सराहना की। इस मौके पर विद्यालय की ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान उनके द्वारा मोहल्ला पाठशाला का संचालन भी किया जा रहा है ताकि बच्चों की पढ़ाई-लिखाई बाधित न हो।

ये भी पढ़ें: किसी अभिनेत्री से कम खूबसूरत नहीं हैं डिंपल, जानिए कैसे शुरू किया राजनीतिक सफर

खंड शिक्षा अधिकारी नूतन जायसवाल ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि इस समय स्कूलों में स्मार्ट क्लास वक्त की मांग है। कोरोना महामारी की वजह से स्कूलों में सामान्य शिक्षण बाधित हो रहा है लेकिन इस समय की प्रतिकूल परिस्थितियों में ई- पाठशाला बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो रही है। इस कार्यक्रम में नगर जोन दो के सभी प्रधानाध्यापक एवं संकुल शिक्षकों ने हिस्सा लिया।

अखिलेश तिवारी

Ashiki

Ashiki

Next Story