×

राज्यपाल ने 'आंगनबाड़ी सॉफ्टवेयर टूल' का किया शुभारंभ, जानिए इसकी खासियत

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सामाजिक सहभागिता के कार्यों में एकेटीयू प्रतिबद्धता से प्रतिभाग कर है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए एकेटीयू और जिला प्रशासन के मध्य सेतु बना है, जिसका लाभ आंगनबाड़ी केंद्रों के पुर्नवास में मिल रहा है।

Newstrack
Published on: 24 March 2021 2:52 PM GMT
राज्यपाल ने आंगनबाड़ी सॉफ्टवेयर टूल का किया शुभारंभ, जानिए इसकी खासियत
X
राज्यपाल ने 'आंगनबाड़ी सॉफ्टवेयर टूल' का किया शुभारंभ, जानिए इसकी खासियत

लखनऊ: प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में बुधवार को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि, लखनऊ एवं जिला प्रशासन, लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में लखनऊ जनपद के 50 आंगनबाड़ी केंद्रों पर आवश्यक सामग्री का वितरण कार्यक्रम का आयोजित किया गया। इस अवसर पर कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने विवि 26 सम्बद्ध संस्थानों एवं केएमसी भाषा विवि को आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा सम्पन्न बनाने में सहयोग प्रदान करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें: कोरोना का तांडव: देश के इन 10 जिलों में मचा हाहाकार, महाराष्ट्र-पंजाब में हालत गंभीर

प्रो. पाठक ने कही ये बातें

इस अवसर पर एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने कार्यक्रम में उपस्थित समस्त जनो का स्वागत किया। इस दौरान प्रो पाठक ने कहा कि विवि की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन के प्राविधिक विवि एवं विवि के सम्बद्ध संस्थानों द्वारा सामाजिक उत्थान एवं पुर्नवास के कार्यों में प्रतिबद्धता से प्रतिभाग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विवि द्वारा सामाजिक समरसता के कार्यों में सहयोग प्रदान करने के लिए इंस्टिट्यूशनल सोशल रिस्पांसबिलिटी फंड की स्वीकृति की गई है। इसके अंतर्गत शुरुआती रूप से 1 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई है। उन्होंने बताया कि लखनऊ के अतिरिक्त वाराणसी, प्रयागराज और मेरठ आदि जनपद में भी विवि के सम्बद्ध संस्थानों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में कार्य किया गया है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कही ये बातें

कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सामाजिक सहभागिता के कार्यों में एकेटीयू प्रतिबद्धता से प्रतिभाग कर है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए एकेटीयू और जिला प्रशासन के मध्य सेतु बना है, जिसका लाभ आंगनबाड़ी केंद्रों के पुर्नवास में मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अबतक लखनऊ जनपद के 130 आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा सम्पन्न बनाने का कार्य एकेटीयू द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि गर्भ संस्कार का विशेष महत्व है। महाभारत काल काल से यह संस्कार प्रचलन में है।

शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे बच्चे

उन्होंने कहा कि एकेटीयू द्वारा कुपोषित एवं टीबी ग्रस्त तथा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चो को गोद लेकर उनके इलाज और पोषण के लिए कार्य किया जा रहा है। साथ ही साथ कक्षा 5 से 12 तक स्कूल के बच्चों को विवि के दीक्षांत समारोह में बतौर अतिथि आमंत्रित करने की अनूठी पहल की गई है। उन्होंने कहा कि विवि के दीक्षांत समारोह में आने से बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्दों को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए जो आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई गई है। इनमें खिलौने है। बच्चे खिलौने खेलने के लिए केंद्र पर आएंगे। खिलौने, कुर्सियां आदि टूटने वाले सामान हैं। ऐसे में खिलौनों और सामानों के टूटने के डर से उन्हें संभाल कर न रखे। सभी सामानों का पूर्ण प्रयोग सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें: ब्रेकथ्रू: किशोर-किशोरियों के साथ हिंसा जनता को नहीं स्वीकार, सर्वें में दावा

'आंगनबाड़ी सॉफ्टवेयर टूल' का शुभारंभ

इस अवसर पर राज्यपाल द्वारा आंगनबाड़ी सॉफ्टवेयर टूल का शुभारंभ किया गया, जिसे ए के टी यू द्वारा तैयार किया गया है। इसके माध्यम से छात्रों को उनके जन्मदिन पर संदेश भेजा जा सकता है कि इस दिन की खुशियां वे आंगनबाड़ी के बच्चों के साथ बांटे। गूगल मैपिंग से छात्र अपने नजदीक के आंगनबाड़ी केंद्र का चयन भी कर सकते हैं। इस अवसर पर आंगनबाड़ी हैकाथान की भी लांचिंग की गई।

आंगनबाड़ी केन्द्र को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए एजुकेशनल खिलौने, एबीसीडी, नंबर, पजेल, ब्लॉक्स, टाय फल, टाय एनीमल, एजुकेशनल मैप, प्लेबुक, पिक्टोरियल स्टोरी बुक, वाइट बोर्ड, वजन मशीन, हाईट गेज, फर्स्ट एड बॉक्स, हैण्डवास, ट्राई साईकिल, झूले, किड्स टेबल-चेयर, एवं खाने के बर्तन आदि प्रदान किये गये। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार भी उपस्थित थे।

Newstrack

Newstrack

Next Story