×

लखनऊ: कैसे बचा लिए पीडब्लूडी ने 942 करोड़ रुपए?

राज्य सरकार ने एक ऐसी तकनीक विकसित कराई है जिस तकनीक के इस्तेमाल से सड़क निर्माण की लागत में 18 प्रतिशत की कमी आयी है। जबकि ओ0डी0आर0ध्एम0डी0आर0ध्एस0एच0 की लागत में साढ़े 19 प्रतिशत की कमी आयी है। इस प्रकार वर्ष 2018-19 में सड़क निर्माण की लागत में लोक निर्माण विभाग द्वारा 942 करोड़ रुपए की बचत की गई है।

Roshni Khan
Published on: 14 Jun 2019 10:50 AM GMT
लखनऊ: कैसे बचा लिए पीडब्लूडी ने 942 करोड़ रुपए?
X

लखनऊ: राज्य सरकार ने एक ऐसी तकनीक विकसित कराई है जिस तकनीक के इस्तेमाल से सड़क निर्माण की लागत में 18 प्रतिशत की कमी आयी है। जबकि ओ0डी0आर0ध्एम0डी0आर0ध्एस0एच0 की लागत में साढ़े 19 प्रतिशत की कमी आयी है। इस प्रकार वर्ष 2018-19 में सड़क निर्माण की लागत में लोक निर्माण विभाग द्वारा 942 करोड़ रुपए की बचत की गई है।

ये भी देंखे:ममता को शिवराज का जवाब, जो हमें रोकेगा, हम देख लेंगे उसे

सडकों के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा है थ्क सड़क निर्माण कार्य जिस एजेंसी को दिया जाए, उससे इसके रख-रखाव का पांच साल का करार भी किया जाए। मरम्मत कार्य पर होने वाले खर्च को कम करने के साथ ही होने वाली बचत से नई सड़कों का निर्माण कराया जाए। सड़क निर्माण के कार्य में में नयी तकनीक का अधिक से अधिक प्रयोग किया जाए।

ये भी देंखे:पांच किलो चांदी के साथ चोर गिरफ्तार, दो साथी पुलिस को चकमा देकर फरार

एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा सड़कों की गुणवत्ता चेक करने के लिए लोक निर्माण विभाग को नोडल एजेंसी बनाया जाए। उन्होंने प्रदेश के सभी मार्गों पर स्पष्ट सूचना देने वाले साइनेज स्थापित कर सड़कों का गुणवत्तापरक रख-रखाव सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने 02 लेन वाले गुणवत्तापरक मार्गों पर टोलिंग की जाए। तथा ग्रामीण मार्गों की चैड़ाई बढ़ाकर सात मीटर की जाए। तथा स्पीड ब्रेकर का एक मानक तय कर ऐसे स्पीड बे्रकर बिलकुल न बनाए जाएं, जो लोगों के लिए समस्या खड़ी कर दें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story