×

भारत बंद से औद्योगिक संगठन चिंतित, राज्य सरकार ने की ये बड़ी तैयारी

पुलिस विभाग की तरफ से जिले के जिम्मेदार अधिकारियों से अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि किसी भी तरह से व्यापारी अथवा यात्रियों आदि को कोई भी दिक्कत न हो।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 8 Dec 2020 4:04 AM GMT
भारत बंद से औद्योगिक संगठन चिंतित, राज्य सरकार ने की ये बड़ी तैयारी
X

लखनऊ : भारत बंद को लेकर पुलिस प्रशासन के साथ ही उद्योग जगत से जुडे़ लोगों का कहना है कि इसका हल बातचीत के जरिए ही हो सकता है। औद्योगिक संगठनों से जुड़े लोगों का कहना है कि बंद के दौरान किसी भी तरह की अराजकता नहीं होनी चाहिए क्योकि इससे देष का ही नुकसान होता है।

औद्योगिक संगठन एनईए के अध्यक्ष विपिन मल्हन ने कहा कि हम लोग भारत बंद के समर्थन में नहीं है। कोरोना काल में वैसे ही अर्थ व्यवस्था गिरती जा रही है। सरकार और किसान बैठकर बातचीत के जरिए इस समस्या का जल्द हल निकालें।

व्यापारिक गतिविधियां न के बराबर

यूपी के व्यापार प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष नरेश कुच्छल ने कहा कि कोरोना काल में व्यापारिक गतिविधियां न के बराबर ही चल रही है। किसानों व सरकार से आग्रह है कि बार्डर बंद होने का सबसे ज्यादा असर व्यापारिक गतिविधियों पर पड़ रहा है। एमएसएमई इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ने हैल्प लाइन नंबर जारी किए गए है। संस्था के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र नाहटा ने स्पष्ट किया वह भारत बंद का समर्थन नहीं करते। बातचीत कर हल निकाला जाना चाहिए।

यह पढ़ें...SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, इस साइट पर न करें विजिट, अकाउंट हो जाएगा खाली

prortest

किसानों का आहवान

किसानों के आहवान पर आज भारत बंद है। ऐसे में जो स्थति बन रही है उस के तहत दिल्ली से लगे नोएडा शहर के उद्यमी व व्यापारिक संगठन बंद के समर्थन में नहीं है। उनका कहना है कि कोरोना काल में वैसे ही आर्थिक मंदी छाई हुई है। किसी तरह कोशिश कर फैक्ट्रियों व दुकानों का संचालन किया जा रहा है। संगठनों का कहना है कि वह बंद के समर्थन में तो नहीं है, लेकिन सरकार व किसानों को अपनी मंशा स्पष्ट करनी चाहिए। बातचीत कर जल्द से जल्द बार्डर को खुलवाया जाए ताकि व्यापारिक व औद्योगिक गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाया जा सके।

कृषि कानून के खिलाफ भारत बंद

उधर किसान संगठनों की तरफ से केन्द्र सरकार के कृषि कानून के खिलाफ भारत बंद के आहवान के बाद प्रदेश की योगी सरकार ने अपनी कमर कस ली है। प्रदेश के गृह विभाग की तरफ से कहा गया है कि किसी भी तरह के अशान्तिपूर्ण प्रदर्शन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा केन्द्र सरकार की तरफ से भी गाइडलाइन जारी की गयी है जिसका अनुपालन करना जरूरी होगा।

भारत बंद को लेकर गृह विभाग और पुलिस विभाग की तरफ से जिले के जिम्मेदार अधिकारियों से अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि किसी भी तरह से व्यापारी अथवा यात्रियों आदि को कोई भी दिक्कत न हो।

farmers

यह पढ़ें...अटल चिकित्सा यूनिवर्सिटी: ‘मीडिया प्लानर’ कंपनी के लोगो का यहां हुआ चयन

एडवायजरी में कहा गया है कि किसान एवं किसान संगठनों से संवाद बनाकर रखें। कोई अप्रिय घटना होने से रोका जाए। नोएडा और दिल्ली बॉर्डर से पहले 6 से 10 किलोमीटर के बीच में कम से कम 5 स्थानों पर चेक पोस्ट लगाकर ऐसे ट्रैक्टर ट्राली को वाहनों और किसान तत्वों को चिन्हित किया जाए, जिससे बॉर्डर पर जाकर अव्यवस्था फैलाने की कोशिश ना की जा सके।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story