×

निवेश और निर्यात बढ़ाने पर सरकार की बड़ी तैयारी, इस देश में बिकेगा UP का सामान

वहीं उत्तर प्रदेश से ओडीओपी उत्पादों का भी निर्यात हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एमएसएमई लगाने के लिए कई रिफार्म किये हैं।

Newstrack
Published on: 27 Aug 2020 6:48 PM GMT
निवेश और निर्यात बढ़ाने पर सरकार की बड़ी तैयारी, इस देश में बिकेगा UP का सामान
X
netherlands ambassador marten van den With Siddharth Nath Singh

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) कार्यक्रम को पूरे देश में सराहा जा रहा है। इस कार्यक्रम से जहां पारंपरिक कलाओं को प्रोत्साहन मिल रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश से ओडीओपी उत्पादों का भी निर्यात हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एमएसएमई लगाने के लिए कई रिफार्म किये हैं। उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए नई इलेक्ट्रानिक पालिसी भी बनाई गई है।

निवेश-निर्यात बढ़ाने के लिए नीदरलैण्ड के साथ कार्य करने का प्रस्ताव- सिद्धार्थ नाथ सिंह

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने ये जानकारी आज नीदरलैण्ड के एम्बेस्डर मार्टिन वदवेन वर्ग के साथ किये गये वर्चुअल संवाद के दौरान दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रानिक, हेल्थ, एवं रक्षा क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावना मौजूद है।

ये भी पढ़ें- नई शिक्षा नीति: टास्क फोर्स की बैठक संपन्न, डिप्टी CM ने कही बड़ी बात

Siddharth Nath Singh Siddharth Nath Singh

निवेश की दृष्टि से हेल्थ टूरिज्म एक बड़ा सेक्टर है। उन्होंने निवेश एवं निर्यात को बढ़ाने के लिए नीदरलैण्ड के साथ ज्वाइंट वर्किंग गु्रप बनाकर कार्य करने का प्रस्ताव भी दिया। उन्होंने प्रदेश सरकार के साथ नीदरलैण्ड के प्रस्तावित एमओयू को शीघ्र मूर्त रूप प्रदान करने में सहयोग देने का आग्रह किया।

खाद्य पदार्थों, डेयरी एवं फूलों का अग्रणी उत्पादक देश है नीदरलैण्ड- एम्बेस्डर मार्टिन वदवेन

netherlands ambassador marten van den netherlands ambassador marten van den

एम्बेसडर ने कहा कि नीदरलैण्ड खाद्य पदार्थों, डेयरी एवं फूलों का अग्रणी उत्पादक देश है। नीदरलैण्ड के साथ मिलकर फूड प्रोसेसिंग तथा हार्टीकल्चर के क्षेत्र में काम किया जा सकता है। उन्होंने ओडीओपी उत्पादों को नीदरलैण्ड में बाजार मुहैया कराने में सहयोग देने का आश्वासन देते हुए रक्षा क्षेत्र में भी निवेश कराने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाने की जानकारी दी। यहां ये बताना जरूरी है कि इनमें से तमाम ऐसे उत्पाद हैं जो अपनी पहचान खो रहे थे तथा जिन्हें आधुनिकता तथा प्रसार रूपी संजीवनी द्वारा पुनर्जीवित किया जा रहा है। जनपद विशेष से संबंधित उद्योग वैसे तो सामान्य प्रतीत होते हैं।

ये भी पढ़ें- CM नीतीश ने ऑनलाइन भूमि दखल-कब्जा प्रमाण पत्र की सुविधा का किया शुभारंभ

परंतु उनके उत्पाद उस क्षेत्र की विविधता एवं विलक्षणता को दर्शाते हैं। हींग, देशी घी, काँच के आकर्षक उत्पाद, चादरें, गुड़, चमड़े से बनी वस्तुएं उत्तर प्रदेश के जनपद इन वस्तुओं के उत्पादन में विशेषज्ञता रखते हैं। अपर मुख्य सचिव, डॉ नवनीत सहगल ने निवेश की संभावनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश तेजी से विकसित होती हुई अर्थव्यवस्था है। प्रदेश में बेहतर रोड कनेक्टीविटी के लिए एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाया जा रहा है। एअर कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए नोएडा में अन्तर्राष्ट्रीय जेवर एअर पोर्ट का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश के लिए उपयुक्त माहौल के साथ ही डिफेंस कारिडोर में निवेश की अपार संभावनाएं है।

Newstrack

Newstrack

Next Story