×

लखनऊ: महापौर संयुक्ता भाटिया ने थैला बैंक का किया शुभारंभ, शामिल हुए ये लोग

महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि थैला बैंक को प्रारम्भ करने उद्देश्य सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग समाप्त करना है,

Roshni Khan
Published on: 7 Jan 2021 12:08 PM GMT
लखनऊ: महापौर संयुक्ता भाटिया ने थैला बैंक का किया शुभारंभ, शामिल हुए ये लोग
X
लखनऊ: महापौर संयुक्ता भाटिया ने थैला बैंक का किया शुभारंभ, शामिल हुए ये लोग Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)  

लखनऊ: महापौर संयुक्ता भाटिया और अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी ने नगर निगम लखनऊ द्वारा ऐशबाग स्थित एवररेडी चौराहे पर थैला बैंक का शुभारंभ किया। महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि थैला बैंक को प्रारम्भ करने उद्देश्य सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग समाप्त करना है, थैला बैंक, जनता को सिंगल यूज प्लास्टिक का विकल्प उपलब्ध कराने के उद्देश्य के साथ कपड़े के थैले के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए यह मुहीम शुरू की गई है।

ये भी पढ़ें:अदाणी एग्री लॉजिस्टिक्स: चल रहे दुष्प्रचार पर बोले उपाध्यक्ष पुनीत मेहंदीरत्ता

lko-mayor lko-mayor Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

यह थैले लखनऊ की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे है

महापौर ने आगे बताया कि मुझसे अक्सर दुकानदार और जनता कहती थी कि बाजार में विकल्प नहीं उपलब्ध हैं, इस नाते अब नगर निगम द्वारा प्लास्टिक थैली का विकल्प जनता के समक्ष उपलब्ध करा कर लखनऊ को प्लास्टिक मुक्त बनाने के संकल्प को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। यह थैले लखनऊ की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे है ।

नगर निगम लखनऊ सभी से यह अपील करता है

जिसे सभी लखनऊवासी अपनी नजदीकी सब्जी मंडी से खरीद सकेंगे, इससे जहां स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भरता मिलेगी, वही शहर में सिंगल यूज़ प्लस्टिक को समाप्त करने में सहायता प्राप्त होगी। उन्होंने आगे कहा कि नगर निगम लखनऊ सभी से यह अपील करता है कि डिस्पोजेबल एवं प्लास्टिक की थैली का उपयोग न करे एवं नगर निगम लखनऊ द्वारा शुरू की जा रहे थैला बैंक से थैला क्रय कर सिंगल यूज प्लास्टिक को समाप्त कर स्वच्छ लखनऊ, सुन्दर लखनऊ बनाने में सहयोग करे। महापौर ने आगे बताया कि इससे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भी मदद मिलेगी क्योकि थैला बैंक के माध्यम से उन्हें रोजगार दिया जा रहा है।

अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी ने बताया

अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी ने बताया कि यदि हम डिस्पोजेबल एवं प्लास्टिक की थैली सडको पर या खाली प्लॉट्स पर फेक देते है तो शहर में कूड़ा बढता है एवं शहर की खूबसूरती खरब होती है एवं कई बेजुबान जानवर जेसे की गाय इन्हे खाने के बाद उनकी मृत्यु हो सकती है, नगर निगम लखनऊ सभी शहरवासियों से यही उम्मीद करता है एवं अपील करता है की सिंगल यूज़ प्लास्टिक एवं प्लास्टिक की थैली का उपयोग न करे।

lko-mayor lko-mayor Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

ये भी पढ़ें:कपिल शर्मा धोखाधड़ी केस, मुंबई क्राइम ब्रांच ने लिया तगड़ा एक्शन

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग अपर नगर आयुक्त श्रीमती अर्चना द्विवेदी, राकेश यादव, उपाध्यक्ष कार्यकारिणी समिति रजनीश गुप्ता, पार्षद राजेश मालवीय, पूर्व पार्षद साकेत शर्मा, निशि गोयल भी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- आशुतोष त्रिपाठी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story