×

अटल मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लखनऊ हिंसा पर लोगों से कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया। इस दौरान यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

Roshni Khan
Published on: 25 Dec 2019 3:57 AM GMT
अटल मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लखनऊ हिंसा पर लोगों से कही ये बात
X

लखनऊ: पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर पीएम नरेन्द्र मोदी 25 दिसंबर बुधवार को लखनऊ आएं है। वह यहां दोपहर तीन बजे पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर लोकभवन में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। उसके बाद लोकभवन के प्रेक्षागृह में अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का बटन दबाकर शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री अटल पेयजल मिशन योजना का शुभारंभ भी करेंगे।

लखनऊ हिंसा पर पीएम मोदी बोले- दायित्वों को समझें नागरिक

प्रधानमंत्री बोले कि अटल सिद्धी की धरती से यूपी के युवा साथी, यहां के हर नागरिक को एक आग्रह करने आया हूं। आजादी के बाद से हमने सबसे ज्यादा जोर अधिकारों पर दिया है। लेकिन अब वक्त की मांग है कि कर्तव्यों पर बल दिया जाए। यूपी में जिस तरह कुछ लोगों ने CAA के विरोध के नाम पर हिंसा की, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। वो एक बार खुद से पूछें कि क्या उनका रास्ता सही था, जो जलाया गया वो उनके बच्चों को काम आने वाला नहीं था।

ये भी पढ़ें:काम की खबर! कब और कहां पैदा हुए थे माता-पिता, जनगणना में पूछे जायेंगे सवाल

हिंसा में जिन लोगों की मौत हुई, जो जख्मी हुआ, उनके परिवार के बारे में आपको सोचना चाहिए। मैं आग्रह करूंगा कि सड़क-ट्रांसपोर्ट सिस्टम नागरिकों का हक है, इसे सुरक्षित रखना भी आपका दायित्व है। हक और दायित्व को साथ रखना जरूरी है।

प्रधानमंत्री बोले कि अनुच्छेद 370 दशकों पुरानी बीमारी थी और हमें विरासत में मिली थी, लेकिन हमने इसे सुलझा दिया। इसपर सभी की धारणाएं चूर-चूर हुआ। रामजन्मभूमि का पुराना मामला शांतिपूर्ण तरीके से हुआ, दशकों से इसपर विवाद चल रहा था।

पीएम ने यहां CAA पर भी बात की और कहा कि लाखों गरीब, दलित आजादी के बाद अफगानिस्तान-बांग्लादेश-पाकिस्तान से जो आए उन्हें हमारी सरकार ने नागरिकता देने का काम किया। अभी भी जो बाकी है, उनके समाधान के लिए हर भारतवासी प्रयास कर रहा है। हर गरीब को घर, हर घर जल देना, हम चुनौतियों को चुनौतियां देने के स्वभाव से निकले हैं।

PM मोदी ने की योगी सरकार की तारीफ

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में सुशासन दिवस मनाया जा रहा है, इसी दिन यूपी का शासन जहां से चलता है वहां अटलजी की मूर्ति का अनावरण हुआ है। अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का भी शिलान्यास हुआ है। जब अटलजी यहां से सांसद थे तो उन्होंने विकास काम करवाया, लखनऊ को नई पहचान दिलवाई।

पीएम मोदी ने कहा कि सांसद के तौर पर राजनाथ जी आज अटल बिहारी वाजपेयी की विरासत को संभाल रहे हैं। सुशासन जबतक संभव नहीं है, जबतक समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करेंगे। योगी जी की सरकार समग्रता की सोच को साकार करने का प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की भी नींव रखी।

कार्यक्रम में क्या बोले यूपी सीएम योगी?

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि उत्तर प्रदेश रही है, ये उनके पूर्वजों की जन्मभूमि थी। अटल जी ने अपनी कर्मभूमि के रूप में बलरामपुर, लखनऊ को चुना। बलरामपुर में भी सरकार की ओर से विकास का काम किया जा रहा है।

यूपी सीएम योगी बोले कि अटलजी की मूर्ति यहां से लोकतंत्र का संदेश देगी। 1947 से 2016 तक यूपी में सिर्फ 15 जिलों में मेडिकल कॉलेज की सुविधा थी, लेकिन 2017 से अभी तक 45 जिलों में इस सुविधा को पहुंचाया गया है। इसके अलावा यूपी को 13 नए मेडिकल कॉलेज भी मिले हैं। जबतक अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की शुरुआत होती है, तबतक RML अस्पताल में इसकी सुविधाओं को शुरू किया जाएगा।

'अटल जी के सपनों को पूरा कर रहे हैं मोदी'

इस कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले लखनऊ से अटल जी सांसद थे और आज मुझे ये सौभाग्य मिला है जो उनके लिए बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू ने भी काफी वक्त पहले भविष्यवाणी कर दी थी कि अटल बिहारी वाजपेयी इस देश के पीएम बनेंगे। अटल जी के जीवन में पार्टी नहीं, देशहित सर्वोपरि रहा था। राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी भी अटल बिहारी वाजपेयी की तरह सर्वधर्म सम्भाव की बात करते हैं, हमारी नीति दुनिया को अपना परिवार मानने की है।

अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया। इस दौरान यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें:श्रद्धांजलि देने ‘सदैव अटल’ पहुंचे शाह-आडवाणी, थोड़ी देर में आएंगे पीएम मोदी

अटल पेयजल मिशन योजना के तहत भूजल के प्रबन्धन पर जोर दिए जाने का प्रावधान है। इसके अंदर भूजल के एक-एक बूंद का इस्तेमाल किया जाना है। साथ ही भूजल का जितना शोधन होगा उसी अनुपात में उसके रिचार्ज की भी व्यवस्था का प्रावधान है। साथ ही जल के सामुदायिक प्रयोग पर जोर दिए जाने पर विशेष ध्यान केन्द्रित किए जाने का प्रावधान किया गया है।

लोकभवन समेत आसपास के इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है

पीएम मोदी के आने से लखनऊ में लोकभवन समेत आसपास के इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पीएम नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के मद्देनजर एसपीजी ने मंगलवार को लोकभवन को अपने कब्जे में ले लिया है। लोकभवन में मंगलवार को पूरे परिसर में रंगाई-पुताई और सफाई का काम होता रहा।

ये भी पढ़ें:लखनऊः PM मोदी 3:30 बजे वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे

ये सारे मुख्य कार्यक्रम लोकभवन में होंगे। पीएम मोदी यहां एक घंटे रुकेंगे। इस दौरान वह लोकभवन परिसर में लगी अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फुट ऊंची व पांच टन की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस प्रतिमा को 89 लाख रुपये की लागत से जयपुर की एक कंपनी ने बनाया है। यह प्रतिमा सीएम योगी के निर्देश पर संस्कृति विभाग ने निर्मित करवाई है। चिकित्सा विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य का बटन दबाकर शुभारम्भ करने के बाद सीएम उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी का संबोधन होगा। प्रधानमंत्री चिकित्सा विश्वविद्यालय के मॉडल को भी देखेंगे। ये चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ के चकगंजरिया इलाके में 50 एकड़ में बनेगा।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story