×

संविदा नौकरी व्यवस्था युवाओं के खिलाफ, करेंगे आंदोलन: समाजवादी छात्र सभा

पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बेरोजगार युवाओं के हक की लड़ाई लड़ने का ऐलान किया है। समाजवादी छात्र सभा फ्री सरकार के इस फैसले का विरोध करती है।

Newstrack
Published on: 14 Sep 2020 3:51 AM GMT
संविदा नौकरी व्यवस्था युवाओं के खिलाफ, करेंगे आंदोलन: समाजवादी छात्र सभा
X
अपने वीडियो संदेश में दिग्विजय सिंह देव ने कहा है की योगी सरकार की संविदा नौकरी व्यवस्था पूरी तरह से युवाओं के खिलाफ है । यह व्यवस्था युवाओं को दैनिक वेतन भोगी नौकर के रूप में तब्दील कर देगी ।

लखनऊ: समाजवादी छात्र सभा के प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजय सिंह देव ने एलान किया है कि प्रदेश सरकार की संविदा नौकरी व्यवस्था युवाओं के साथ भद्दा मजाक है। उनके जीवन अधिकार के खिलाफ है। छात्र सभा इस व्यवस्था का हर स्तर पर विरोध करेगी।

संविदा नौकरी व्यवस्था युवाओं के साथ एक मजाक

अपने वीडियो संदेश में दिग्विजय सिंह देव ने कहा है की योगी सरकार की संविदा नौकरी व्यवस्था पूरी तरह से युवाओं के खिलाफ है। यह व्यवस्था युवाओं को दैनिक वेतन भोगी नौकर के रूप में तब्दील कर देगी। उन्होंने कहा कि जो युवा सभी प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सरकारी भर्ती के योग्य पाया जाएगा उसे 5 साल तक स्थाई नियुक्ति देने के बजाय सरकार संविदा पर काम करने के लिए विवश करने जा रही है। इससे युवाओं का मानसिक और शारीरिक शोषण होगा साथ ही उनका भविष्य भी सदैव अनिश्चित बना रहेगा।

Digvijay Singh Dev समाजवादी छात्र सभा प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजय सिंह देव (फाइल फोटो)

एक ओर मुख्यमंत्री यह कहते हैं कि प्रदेश में योग्य युवाओं की कमी है दूसरी ओर जब उन्हें सरकारी नौकरी के लिए योग्य कर्मचारी मिल जाएगा तो उसे वह 5 साल तक स्थाई नियुक्ति देने के बजाय अधर में लटका कर रखेंगे। यह सरकार का दोहरा व्यवहार है। युवा इसे बर्दाश्त नहीं करेगा। संविदा नौकरी की व्यवस्था में सरकार ने यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि आरक्षण नियमों को किस तरह लागू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- UP में कोरोना का कहर, बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा, 24 घंटे में इतने मरीजों की गई जान

अगर सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के युवक को संविदा से हटाया गया तो क्या उसके स्थान पर आरक्षित वर्ग के ही युवा को मौका मिलेगा या उसके स्थान पर सामान्य वर्ग को मौका दे दिया जाएगा। यह भी मुख्यमंत्री की संविदा भर्ती व्यवस्था में स्पष्ट नहीं है। इस तरह की व्यवस्था देश की एक राज्य में करने की कोशिश की गई थी। जिस पर अदालत ने राज्य सरकार को फटकार भी लगाई थी। लेकिन आज योगी सरकार उसी व्यवस्था को नए सिरे से लागू करने जा रही है। सरकार का यह फैसला युवाओं के खिलाफ है।

समाजवादी छात्र सभा सरकार के खिलाफ करेगी हर स्तर पर आंदोलन

Digvijay Singh Dev समाजवादी छात्र सभा प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजय सिंह देव (फाइल फोटो)

सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बेरोजगार युवाओं के हक की लड़ाई लड़ने का ऐलान किया है। समाजवादी छात्र सभा फ्री सरकार के इस फैसले का विरोध करती है। संगठन ने तय किया है कि वह हर स्तर पर सरकार के खिलाफ जाकर आंदोलन करने के लिए तैयार है। बेरोजगार युवाओं के जीवन के साथ योगी सरकार को खिलवाड़ नहीं करने देंगे। योगी सरकार के संविदा भर्ती प्रस्ताव का सभी राजनीतिक दलों ने विरोध किया है।

ये भी पढ़ें- 14 सितंबर राशिफल: सिंह राशि वालों को होगा धन लाभ, जानिए बाकी का हाल

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बयान जारी कर इसे बेरोजगार युवाओं को बंधुआ मजदूर बनाने की योजना करार दिया है। तो कांग्रेस ने भी योगी सरकार के प्रस्ताव का विरोध करते हुए ऐलान किया है कि वह बेरोजगार युवाओं के आत्म सम्मान को खत्म नहीं करने देंगे। सदन से सड़क तक संघर्ष के लिए कांग्रेस तैयार है। प्रदेश के कर्मचारी संगठन भी इस व्यवस्था का खुलकर विरोध कर रहे हैं। कर्मचारियों ने इसे सरकारी अधिकारियों की निजी फौज बनाने का कार्यक्रम बताया है और कहा कि इस तरह से सभी सरकारी कर्मचारियों को वरिष्ठ अधिकारी अपना गुलाम बना कर रखेंगे। यह व्यवस्था सरकार के कामकाज को सुचारू बनाने के बजाय अधिकारियों के स्वेच्छाचारी व्यवहार को समर्थन करने के लिए लाई जा रही है।

अखिलेश तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story