×

राधा, मां काली या फिर हो शंकर, किरदारों में जान डालते हैं ऐसे

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी द्वारा आयोजित ऑनलाइन मेक-अप कार्यशाला के समापन अवसर पर आज प्रतिभागियों के ऑनलाइन चेहरे अलग-अलग किरदारों के मेकअप में दिखाई दे रहे थे। बीस दिन की यह ऑनलाइन कार्यशाला राजधानी के रूपसज्जा कलाकार दिनेश अवस्थी के निर्देशन में आठ जून से चल रही थी।

Rahul Joy
Published on: 27 Jun 2020 12:37 PM GMT
राधा, मां काली या फिर हो शंकर, किरदारों में जान डालते हैं ऐसे
X
online makeup workshop

लखनऊ: ऑनलाइन मीटिंग में बड़ी स्क्रीन पर कोई श्रीकृष्ण था तो कोई राधा, कोई मां काली, कोई शंकर के दिव्य स्वरूप या अर्धनारीश्वर तो कोई मर्यादा पुरुषोत्तम राम या रामभक्त हनुमान के रूप में था। कोई वृद्ध के रूप धरे था तो किसी ने चेहरे पर जली त्वचा का प्रभाव दिखाया था। किसी ने अपने को कथक नृत्यांगना तो किसी ने भरतनाट्यम या कथकली नृत्यांगना के रूप में सजाया था।

यूपी: सुल्तानपुर जिले के लंभुआ विधानसभा से BJP विधायक देवमणि द्विवेदी कोरोना पॉजिटिव

ऑनलाइन मेक-अप कार्यशाला

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी द्वारा आयोजित ऑनलाइन मेक-अप कार्यशाला के समापन अवसर पर आज प्रतिभागियों के ऑनलाइन चेहरे अलग-अलग किरदारों के मेकअप में दिखाई दे रहे थे। बीस दिन की यह ऑनलाइन कार्यशाला राजधानी के रूपसज्जा कलाकार दिनेश अवस्थी के निर्देशन में आठ जून से चल रही थी। इस कार्यशाला में प्रदेश प्रदेश के विभिन्न शहरों से लगभग 70 प्रतिभागी शामिल हुए।

इस बार ऑनलाइन आयोजित की गई

समापन अवसर पर अकादमी के सचिव तरुण राज ने प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कह कि रंगमंच में मेक-अप की भी अहम भूमिका रहती है। चरित्र को उभारने में इस विधा का समुचित प्रयोग किया जाना चाहिए। वर्तमान परिवेश को देखते हुए ही इस बार मेक-अप कार्यशाला ऑनलाइन आयोजित की गई।

कार्यशाला संचालक दिनेश ने बताया कि कार्यशाला में प्रतिभागियों को सामान्य, रूखी, तैलीय व असामान्य चार प्रकार की त्वचाओं के बारे में बताने के साथ अनुपलब्ध व कम सामग्री व संसाधनों की स्थिति में कैसे चरित्र को तैयार किया जाये, यह भी बताया गया। साथ ही कार्यशाला में प्रतिभागियों को सामान्य, पार्टी मेकअप, ब्राइडल मेक-अप इत्यादि के संग ही विशेष रूप से मंच पर नृत्य व नाट्य प्रस्तुतियों के लिए चरित्रानुकूल मेक-अप के संग विशेष प्रभाव की सज्जा की जानकारी रूपसज्जा के उपयोग में आने वाली सामग्री के संग दी गई।

चीनी युवा मास्टरबेशन के शिकार, इसलिए सेना से हो जाते हैं दूर

दाढ़ी-मूछों के विभिन्न प्रयोग सिखाए गये

इसके अलावा दाढ़ी-मूछों के विभिन्न प्रयोग सिखाए गये। अंतिम दो दिन प्रतिभागियो को सीखे गये मेक-अप में से कोई भी एक रूप प्रस्तुत करने का मौका दिया गया। कार्यशाला समापन के अवसर पर कल की तरह आज भी कार्यशाला संयोजक शैलजा कांत व निर्देशक दिनेश ने प्रतिभागियों को उनके द्वारा किये गये मेक-अप की खूबियां और कमियां गिनाईं। साथ ही प्रतिभागियों ने प्रश्न कर अपनी जिज्ञासाओं को भी शांत किया।

गांव के भीतर एक गांव बने न्यारा, रंग ला रही माटी-पानी टीम की मेहनत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story