×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow Weather Update Today: लखनऊ में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, झमाझम हुई बारिश

Lucknow Weather Today 6 July 2023: मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में बारिश ने एक बार फिर रफ़्तार पकड़ ली है। पूर्वांचल के ज‍िलों में भीषण बार‍िश का अलर्ट जारी किया गया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 5 July 2023 10:30 PM GMT (Updated on: 6 July 2023 8:41 AM GMT)
Lucknow Weather Update Today: लखनऊ में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, झमाझम हुई बारिश
X
Lucknow Weather Today 6 July 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Ka Mausam O6 July 2023: यूपी में मानसून की बारिश पूरी रंगत पर है। राजधानी लखनऊ में झमाझम बरसात ने मौसम खुशगवार कर दिया है। लखनऊ के अमौसी स्थित मौसम केंद्र के अनुसार खूब बारिश हो रही है। भारी बारिश का भी पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के अधिकांश जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में भी रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, राजधानी में सोमवार से बारिश का सिलसिला जारी है। मंगलवार को मानसून धीमा हुआ लेकिन बुधवार से फिर बारिश ने रफ़्तार पकड़ ली। 06 जुलाई को बारिश का सिलसिला एक बार फिर तेज होगा। कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश होगी। विभाग का कहना है आगामी एक-दो दिनों तक मौसम इसी तरह बना रहेगा।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

लखनऊ में गुरुवार को भी बारिश का पूर्वानुमान है। शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री के करीब रहेगा। आसमान में काले घने बादलों का डेरा रहेगा। रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। दिन में 14 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पुरबइया हवा चलेगी। इस वजह से मौसम में नमी रहेगी। आर्द्रता भी बढ़कर 92 प्रतिशत तक चला जाएगा। गुरुवार रात भी बरसात की संभावना है। विभाग का कहना है 8 जुलाई तक राजधानी में इसी तरह का मौसम देखने को मिलेगा।

उमस अभी भी कर रही परेशान

लखनऊ में अभी भी उमस बरक़रार है। मौसम विशेषज्ञ बताते हैं कि, बरसात के बावजूद नमी की अधिकता की वजह से उमस लोगों को परेशान कर रही है। 06 जुलाई को भी आर्द्रता 92 फीसदी रह सकती है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से पुरवा हवाओं की तेजी बढ़ी है। इस कारण उमस बरक़रार है।

मानसून की ट्रफ लाइन बुंदेलखंड के पास सक्रिय

लखनऊ के आसपास के जिलों में भी बरसात हो रही है। आगामी एक-दो दिन लखनऊ सहित प्रदेश में वर्षा की अधिकता रहेगी। मानसून की ट्रफ लाइन (Monsoon Trough Line) की सक्रियता पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाद अब बुंदेलखंड (Monsoon in Bundelkhand) क्षेत्र में नजर आ रही है। इसी कारण गुरुवार से लखनऊ के आसपास के हिस्सों सहित करीब 20 जिलों में मध्यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story