×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow Weather Update Today: लखनऊ में इस सीजन की सबसे तेज बारिश, अब अगले तीन दिनों तक छाए रहेंगे काले बादल

Lucknow Weather Today 05 July 2023: राजधानी लखनऊ के आसमान को काले बादलों ने आगोश में ले लिया है। बारिश का सिलसिला 8 जुलाई तक जारी रहेगा। अधिकतम तापमान में भी गिरावट हुई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 4 July 2023 10:30 PM GMT (Updated on: 5 July 2023 11:55 AM GMT)
Lucknow Weather Update Today: लखनऊ में इस सीजन की सबसे तेज बारिश, अब अगले तीन दिनों तक छाए रहेंगे काले बादल
X
Lucknow Weather Update Today 05 July 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Today 05 July 2023: यूपी की राजधानी लखनऊ में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी है। शहर में कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने तापमान को नीचे ला दिया। आसमान में काले बादलों का डेरा है। उत्तर प्रदेश के सभी हिस्सों में मानसून पूरी तरह एक्टिव है। इस वजह से पूरब से पश्चिम तक तराई वाले इलाके से बुंदेलखंड तक अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बुधवार (05 जुलाई) को भी पूर्वी और पश्चिमी जिलों में हल्की से तेज बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है।

लखनऊ में सोमवार देर रात से मंगलवार सुबह तक जमकर बरसात हुई। 4 घंटे लगातार हुई बारिश से लखनऊ का अधिकतम और न्यूनतम तापमान तेजी से नीचे गया। राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है। आने वाले दिनों में भी इसी तरह बरसात की संभावना जताई गई है।

लखनऊ में आज भी बरसात, तेजी से गिरा पारा

मौसम विभाग की मानें तो 05 जुलाई को भी राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में काले बादलों की आवाजाही देखी जा रही। लगभग 11 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई है। आंचलिक मौसम विभाग ने आगामी 8 जुलाई, 2023 तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दिन में 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। रात में एक बार फिर तेज बारिश की आशंका गई है।

8 जुलाई तक प्रदेश में झमाझम बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली से सटे यूपी के जिलों में दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। नोएडा (Noida Weather) और गाजियाबाद के इलाकों में अच्छी बारिश के आसार हैं। विभाग ने कहा है कि, 8 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। वहीं, प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बरसात हो सकती है। गौरतलब है कि, यूपी में बारिश (UP Weather Forecast) ने जब से दस्तक दी है, तब से तापमान में रिकॉर्ड कमी देखी जा रही है।

सही समय पर एक्टिव हुआ है मानसून
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, '5 जुलाई से बारिश का सिलसिला एक बार फिर रफ़्तार पकड़ेगा। राजधानी में भी अच्छी वर्षा देखने को मिलेगी। प्रदेश के अन्य जिलों में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट या फिर उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। मोहम्मद दानिश कहते हैं मानसून इस वर्ष बिल्कुल सही समय पर एक्टिव हुआ है।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story