×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow Weather O2 July 2023: लखनऊ में रुक-रुक कर बारिश से वीकेंड मस्त, सुहाने मौसम का मजा ले रहे सैलानी

Lucknow Weather Today O2 July 2023: लखनऊ में मानसून की बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया है। रविवार को भी रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। गरज-चमक के साथ प्रदेश के अन्य जिलों में भी बरसात होगी।

Aman Kumar Singh
Published on: 1 July 2023 10:30 PM GMT (Updated on: 2 July 2023 11:35 AM GMT)
Lucknow Weather O2 July 2023: लखनऊ में रुक-रुक कर बारिश से वीकेंड मस्त, सुहाने मौसम का मजा ले रहे सैलानी
X
Lucknow Weather Today O2 July 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Today O2 July 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में रुक-रुक बारिश हो रही है। मानसून का व्यापक असर लखनऊ में नजर आ रहा है। बारिश की बूंदों ने राजधानी वासियों को गर्मी और उमस से निजात दिलाई। रिमझिम फुहारों से तापमान में बड़ी गिरावट आई है। अब जाकर मानसून की आमद नजर आ रही है। शुक्रवार देर रात से लखनऊ में शुरू हुई बरसात शनिवार दिनभर रुक-रुककर होती रही। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि, 02 जुलाई को भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

रविवार को सुबह से ही घने बादल छाए हुए हैं। रुक-रुक कर बारिश हो रही है। हालांकि एक बजे के बाद तेज धूप होने की वजह से थोड़ी बहोत उमस बढ़ी। लेकिन अभी भी काले बादल का शाया छटा नहीं है। मौसम विभाग की माने तो इस बार शुरुआत में ही औसत से ज्यादा बारिश हो गई है। लेकिन अल निनों के प्रभाव के कारण बारसात में कुछ कमा आ सकती है। यदि अटलांटिक ओशन से उठी हवाओं के बिच अल नीनो रोड़ा नहीं बनता है तो इस बार अच्छी बरसात होगी। वहीं आईएमडी रिपोर्ट की माने तो अभी दो-तीन दिन तक ऐसे ही मौसम रहेगा। बादलों का आना जाना लगा रहेगा। बीच-बीच में रुक-रुक करर बरसात होती रहेगी।

आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ समेत पूर्वांचल के अधिकतर जिलों में भारी बारिश की संभावना है। गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी, प्रयागराज, गाजीपुर, कुशीनगर, आजमगढ़, प्रतापगढ़ और कौशांबी में भी भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है।

लखनऊ में आज का मौसम?

मौसम विभाग का कहना है कि, रविवार (02 जुलाई) को लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है। दिन के समय 9 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। विभाग ने बताया, लखनऊ में अब तक 10 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है। रविवार यानी आज भी सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए रहेंगे। लखनऊ मौसम केंद्र की मानें तो बारिश का सिलसिला अभी सोमवार तक जारी रहेगा।

वीकेंड ठंडा-ठंडा, घरों से निकले सैलानी

अब तक उमस से परेशान रहे लखनऊ वालों का वीकेंड कूल-कूल रहेगा। शनिवार को रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद रविवार भी बादलों के बीच ही गुजरने वाला है। समय है कि, गर्मी और उमस को भूल लोग घरों से बाहर निकलें और मौसम का लुत्फ़ लें। क्योंकि, गर्म हवा, लू और तपिश ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया था। अब बरसात ने लखनऊ का मौसम सुहावना बना दिया है। शनिवार को राजधानी के कई हिस्सों में सैलानियों को घूमते-टहलते और मौसम का मजा लेते देखा गया।

सोमवार को भी बारिश

मौसम विभाग के वैज्ञानिक मुहम्मद दानिश के अनुसार, 'रविवार और सोमवार को भी बारिश होगी। 4 जुलाई को पश्चिमी यूपी (Weather in Western UP) में कुछ स्थान तथा पूर्वी यूपी (Rain in East UP) के जिलों में तेज बरसात हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक मानसून का ऐसा ही असर नजर आएगा। रुक-रुककर छिटपुट बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बीच-बीच में धूप भी दर्शन देगी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story