×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow Weather Today 1 July 2023: लखनऊ वाले छाते निकाल लें, जोरदार बारिश शुरू, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Lucknow Weather Today 1 July 2023: लखनऊ में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। राजधानी के कई इलाकों में जलभराव की समस्या सामने आयी है। हालांकि, बूंदाबांदी ने गर्मी और उमस से राहत जरूर दी है।

Aman Kumar Singh
Published on: 1 July 2023 1:46 AM GMT (Updated on: 1 July 2023 11:04 AM GMT)
Lucknow Weather Today 1 July 2023: लखनऊ वाले छाते निकाल लें, जोरदार बारिश शुरू, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
X
Lucknow Weather Today 1 July 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Today 1 July 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी मानसून का असर नजर आ रहा। आसमान में घने काले बादलों के बीच रुक-रुक कर हो रही बारिश ने शहर का मौसम खुशनुमा बना दिया। लखनऊ के आसपास के जिलों में भी बरसात हो रही है। बारिश ने एक बार फिर तापमान नीचे ला दिया। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार (1 जुलाई) तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान है।

इस बीच, आंचलिक मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया। उत्तराखंड और नेपाल से लगे इलाके और तराई क्षेत्र के सभी जिलों और कानपुर (Kanpur Weather), जालौन और हमीरपुर में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert For Rain) जारी किया है।

कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम?
यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) की मानें तो एक जुलाई को पश्चिमी और पूर्वी हिस्से (West and East UP) में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बरसात हो सकती है। 1 जुलाई को पूर्वी यूपी में एक-दो स्थान पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसी तरह, 2 जुलाई को वेस्ट यूपी में कुछ स्थान तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना है। इसी तरह, 3 जुलाई को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर और पूर्वी यूपी के जिलों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि, 4 और 5 जुलाई को भी पश्चिमी और पूर्वांचल में अच्छी बारिश के आसार हैं। हाल के दिनों में प्रदेश में मानसून की गतिविधियां सामान्य रही है।

लखनऊ के कई इलाकों में जलभराव
लखनऊ में तेज गर्मी और उमस के बीच बरसात ने लोगों को राहत दी। वहीं, शहर के कई इलाकों में जलभराव की समस्या भी सामने आई है। जगह-जगह जलभराव से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतें आई हैं। राजधानी के चौक, पुराना लखनऊ सहित कई मोहल्लों में बारिश से सड़कों पर पानी जमा है। ऐशबाग पुल (Aishbagh Bridge) से हुसैनगंज चौराहे तक सड़कों पर पानी और गंदगी नजर आने लगी है। लोगों में नगर निगम को लेकर नाराजगी है।

आज भी झमाझम बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में जुलाई की पहली तारीख को अच्छी बारिश की आशंका जाहिर की गई है। इस बीच 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं भी चलेंगी। 01 जुलाई को राजधानी का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है। शनिवार रात में भी बरसात की उम्मीद की जा रहे है। विभाग का कहना है आने वाले दिनों में भी कमोबेश ऐसी ही स्थितियां रहेंगी। आसमान में काले बादलों का आना-जाना लगा रहेगा।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story