×

Weather Today Update: उत्तर प्रदेश में जमकर बरसे बादल,आज भी यूपी के 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Today Update 30 June 2023: मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले दो दिनों तक और पश्चिमी तटीय इलाकों में अगले तीन दिनों तक मानसून की सक्रियता का खासा असर दिखेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 30 Jun 2023 5:51 AM GMT
Weather Today Update: उत्तर प्रदेश में जमकर बरसे बादल,आज भी यूपी के 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
X
Weather Today Update (Newstrack .com)

Weather Today Update 30 June 2023: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। देश में उत्तर से लेकर दक्षिण तक कई राज्यों में गुरुवार को जोरदार बारिश हुई है। केरल में भले ही मानसून ने कुछ विलंब से दस्तक दी थी मगर मानसून ने धीरे-धीरे गति पकड़ी और कई राज्यों में समय से पहले ही मानसून ने दस्तक दे दी।

मौसम विभाग की ओर से आज भी उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार से ही जोरदार बारिश हो रही है और शुक्रवार को भी प्रदेश के 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले दो दिनों तक और पश्चिमी तटीय इलाकों में अगले तीन दिनों तक मानसून की सक्रियता का खासा असर दिखेगा।

यूपी के 36 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार से ही झमाझम बारिश का दौर जारी है। वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर और अयोध्या समेत कई इलाकों में गुरुवार की रात से ही रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार को प्रदेश के 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में भी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। मौसम के जानकारों का कहना है कि अभी अगले दो दिनों तक प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऐसा ही मौसम बना रहेगा। दरअसल मध्य प्रदेश के उत्तर मध्य भाग पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसकी वजह से प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश देखने को मिल रही है। वैसे इस बारिश को खेती के लिए वरदान माना जा रहा है।

बांदा में हुई सबसे ज्यादा बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश से बांदा में दर्ज की गई है। बांदा में 96.3 मिलीमीटर बारिश हुई है। महोबा में भी 62 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में गुरुवार की रात से शुरू हुई बारिश का क्रम शुक्रवार को भी जारी है। बारिश के कारण काशी के विभिन्न इलाकों में जलभराव होने की भी खबर है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने जलभराव को लेकर तंज भी कसा है। उन्होंने इस बाबत किए गए अपने ट्वीट में कहा कि चले थे काशी को क्योटो बनाने मगर वेनिस बना दिया। उन्होंने कहा कि बारिश ने आते ही भाजपाई विकास का सच दिखा दिया।

कर्नाटक में 10 दिनों तक होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि कर्नाटक के तटीय इलाकों में अगले 10 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक के तटीय इलाकों में बिजली गिरने और आंधी की आशंका भी जताई गई है। मध्य प्रदेश में अगले 2 दिनों तक तेज बारिश होने की चेतावनी दी गई है जबकि मध्य महाराष्ट्र में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कोकण और गुजरात के इलाकों में आज भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2 दिनों के दौरान राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के सभी इलाकों में मानसून की सक्रियता का असर दिखेगा। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में भी आज भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। पूर्वी राजस्थान के विभिन्न जिलों में 3 जुलाई तक भारी बारिश का दौर बना रहेगा।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, बिहार की तलहटी, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिणपूर्व और दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज कुछ इलाकों में मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख और पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story