×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज फिर बदलेगा मौसम ! आंधी-बारिश से सरसों की फसल बर्बाद, गिरे आम के बौर

Lucknow Mein Aaj Mausam Kaisa Rahega: लखनऊ में आंधी-बारिश ने फसलों का काफी नुकसान पहुंचाया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि, गुरुवार को मौसम साफ रहेगा लेकिन शुक्रवार को फिर बारिश होगी।

Aman Kumar Singh
Published on: 23 March 2023 6:10 AM GMT (Updated on: 23 March 2023 7:15 AM GMT)
Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज फिर बदलेगा मौसम ! आंधी-बारिश से सरसों की फसल बर्बाद, गिरे आम के बौर
X
Lucknow Mein Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega: प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 23 March 2023: लखनऊ में आंधी-बारिश के बाद मौसम खुशगवार है। बुधवार को शहर में बारिश तो नहीं हुई लेकिन ठंडी हवाओं ने मौसम को 'कूल-कूल' बनाए रखा। दरअसल, मंगलवार दोपहर हुई तेज बारिश और आंधी के बाद मौसम पूरी तरह साफ हो गया। रात के समय ओस की बूंदें देखने को मिल रही हैं। गुरुवार (23 मार्च) को भी लखनऊ का मौसम पिछले दिनों की ही तरह रहेगा। हालांकि, तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

लखनऊ में 23 मार्च को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) और पूर्वी हवाओं के असर से 16 मार्च से उत्तर प्रदेश की राजधानी समेत अलग-अलग जिलों में लगातार बारिश हो रही है।

IMD अलर्ट, 25 मार्च तक ऐसे ही हालात

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और बारिश का सिलसिला 25 मार्च तक जारी रहेगा। कई इलाकों में भारी बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। बेमौसम बरसात से आम आदमी को भले ही कोई खास फर्क न पड़े, लेकिन किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर रहा है। बारिश के साथ हवाओं ने सर्दी बढ़ा दी है। आईएमडी ने प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी भी दी है।

24 मार्च को लखनऊ में धूल भरी आंधी-बारिश

IMD के मुताबिक, लखनऊ में 24 मार्च तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। बीच-बीच में बारिश होती रहेगी। आंधी-तूफान के साथ बिजली चमकने और गर्जना भी सुनाई दे सकती है। मौसम विभाग ने 24 मार्च को राजधानी लखनऊ में धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान भी जाहिर किया है। बारिश ने तापमान को काफी नीचे ला दिया है। बीते दो दिनों से आलम ये है कि, घरों से निकलने वाले एक बार फिर स्वेटर-जैकेट में नजर आ रहे हैं।

गिरे आम के बौर

यूपी कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिक डॉ. विनोद कुमार तिवारी ने मीडिया से बातचीत में कहा, कि सरसों की फसल की कटाई चल रही है या खेतों में कटी रखी है। ऐसे में सरसों की खेती करने वाले किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। लखनऊ के माल और मलिहाबाद इलाकों में तथा प्रदेश के अन्य जिलों में ओले पड़ने से आम का बौर और छोटी अमिया गिर गईं है। आम की पैदावार को भारी नुकसान का अनुमान है।

मौसम हुआ सुहाना, सैलानी घरों से निकले

बारिश के बाद लखनऊ वासियों को गर्मी से राहत मिली है। बुधवार शाम को गोमतीनगर के मरीन ड्राइव (Lucknow Marine Drive), गोमती रिवर फ्रंट (Gomti River Front) और पुराने लखनऊ के इमामबाड़े (Imambara), नीबू पार्क, हाथी पार्क और घंटाघर वाले इलाकों में घूमने वालों की भीड़ नजर आई। सड़कों पर भी भीड़ रही। युवा सैलानी घूमने-फिरने घरों से निकले। सोमवार-मंगलवार की बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव की स्थिति नजर आई।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story