×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

Lucknow Ka Mausam 24 March 2023: लखनऊ का मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। मौसम विभाग ने 24 मार्च को तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार जताए हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 24 March 2023 6:10 AM GMT (Updated on: 24 March 2023 7:07 AM GMT)
Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश
X
Lucknow Weather Today प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 24 March 2023: उत्तर प्रदेश का मौसम लगातार करवटें ले रहा है। एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) कमजोर पड़ा तो दूसरा मजबूती से सक्रिय हो गया। जिसका असर लखनऊ में भी दिखाई दे रहा है। 23 मार्च को राजधानी का मौसम साफ रहा, लेकिन शुक्रवार (24 मार्च) को एक बार फिर बूंदाबांदी और आंधी का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। नया विक्षोभ 23 मार्च की रात से उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो चुका है। जिसका असर 24 और 25 मार्च को राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश और आंधी-तूफान के रूप में दिखाई देगा।

इस दौरान शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के आसमान में काले बादल उमड़-घुमड़ करते नजर आएंगे। दिन भर बादलों की आवाजाही के बीच लखनऊ और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कानपुर, बाराबंकी और अयोध्या सहित पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी के जिलों में भी बरसात होगी।

लखनऊ में आज होगी बारिश, चलेंगी हवाएं

गौरतलब है कि, बीते एक हफ्ते से लखनऊ सहित पूरे प्रदेश का मौसम बदला-बदला है। तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों को भारी क्षति पहुंचाई है। गेहूं, सरसों की फसल को खासा नुकसान हुआ है। लखनऊ के मलिहाबाद में आम की पैदावार में जुटे लोग बताते हैं कि, आम की बौर को अच्छा-खासा नुकसान हुआ है। 24 मार्च को लखनऊ और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश की उम्मीद है। लखनऊ के आसपास कहीं-कहीं बूंदाबांदी का भी पूर्वानुमान है।

इन जिलों में आज बारिश के आसार

यूपी में होली के बाद से ही मौसम खुशगवार बना हुआ है। IMD ने पहले ही आंधी-पानी के बारे में जानकारी दी थी। 23 मार्च शाम से ही बादलों की आवाजाही देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की मानें तो 24 मार्च को राजधानी लखनऊ, गोरखपुर, देवरिया, प्रयागराज, अलीगढ़, प्रतापगढ़, कौशांबी और कानपुर में गरज के साथ बारिश की सम्भावना है।

इस वजह से हो रहा मौसमी बदलाव

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, 17 मार्च से 21 मार्च के बीच दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए थे। पुरवा और पछुआ हवाओं के मेल से गर्म-सर्द की वजह से आंधी-बारिश देखने को मिला। हालांकि, अब इसका असर ख़त्म हो चुका है। अब ईरान के पास मध्य क्षोभमंडल में चक्रवाती स्थितियां बन रही है। जिस वजह से 24 मार्च को मौसमी बदलाव देखने को मिलेगा। 25 मार्च तक इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। शुक्रवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story