×

Lucknow Weather Today: यहां देखें लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम, मई के पहले हफ्ते तक रहेगी गर्मी से राहत

Lucknow Weather Today 27 April 2023: लखनऊ में 27 अप्रैल को बारिश की संभावना नहीं है। आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। गुरुवार को वेस्ट यूपी में पश्चिमी विक्षोभ के नए दौर का असर देखने को मिल सकता है।

Aman Kumar Singh
Published on: 27 April 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 27 April 2023 6:07 PM GMT)
Lucknow Weather Today: यहां देखें लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम, मई के पहले हफ्ते तक रहेगी गर्मी से राहत
X
Lucknow Weather Today 27 April 2023 (Social Media)
Lucknow Weather Today 27 April 2023: उत्तर प्रदेश का मौसम आने वाले दिनों में भी सुहावना रहने वाला है। दरअसल, बारिश के बाद राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जिलों के तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अप्रैल के शेष दिनों और मई के पहले हफ्ते में भी मौसम खुशनुमा रहने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि, मई के पहले सप्ताह में लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी-बारिश एक बार फिर देखने को मिलेगी।

अप्रैल के दूसरे हफ्ते में राजधानी लखनऊ का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। लेकिन, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से झमाझम बारिश ने मौसम पूरी तरह बदल दिया। उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में अभी कुछ दिन और मौसम सुहावना रहेगा। लखनऊ वासियों को भी गर्मी से निजात मिली है। अमौसी स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के मुताबिक, गुरुवार (27 अप्रैल) को भी राजधानी में बादलों की आवाजाही रहेगी।

लखनऊ में आज बारिश नहीं, मौसम रहेगा ठंडा

आंचलिक मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया, लखनऊ में ठंडी हवाएं चलेंगी, जिससे तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही रहेगा। आज यानी 27 अप्रैल को लखनऊ में बारिश की संभावना नहीं है। आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज कुछ इसी तरह रहेगा। हालांकि, गुरुवार को वेस्ट यूपी में पश्चिमी विक्षोभ के नए दौर का असर देखने को मिल सकता है। कहीं-कहीं हल्की बारिश, गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। आज लखनऊ का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

28 अप्रैल को यूपी के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में बरसात

पाकिस्तान के ऊपर बना चक्रवाती उलटफेर 27 अप्रैल की शाम तक पंजाब, हरियाणा होते हुए वेस्ट यूपी में प्रवेश करेगा। जानकार बताते हैं, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के अगले हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से बरसात होती है। मौसम विभाग का कहना है 28 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्से में हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं और बादलों की आवाजाही रहेगी।
लखनऊ में 29-30 अप्रैल को बारिश के आसार

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह की मानें तो 28 अप्रैल से राजधानी के आसमान में फिर बादल छाएंगे। 29 और 30 अप्रैल को बारिश के आसार हैं। इसलिए, आने वाले दिनों में भी लखनऊ वालों को राहत की उम्मीद है। 29 अप्रैल तक पश्चिमी विक्षोभ (WD) यूपी के अलग-अलग हिस्सों में सक्रिय होता नजर आ रहा है, कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होगी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story