×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में फिर होगी बारिश, 31 को राजधानी में बदल सकता है मौसम...किसान परेशान

Lucknow Ka Mausam 28 March 2023: यूपी में एक बार फिर मौसम करवट लेने जा रहा है। मार्च में पहले गर्मी का सितम झेल चुके लोगों को होली के आसपास बारिश ने गीला किया था। तब से रुक-रुक कर बारिश होती रही थी। 31 मार्च से फिर झमाझम बारिश के आसार हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 28 March 2023 6:59 AM GMT
Lucknow Weather Today: लखनऊ में फिर होगी बारिश, 31 को राजधानी में बदल सकता है मौसम...किसान परेशान
X
Lucknow Weather Today (प्रतीकात्मक चित्र Social Media)

Lucknow Ka Mausam 28 March 2023: उत्तर प्रदेश में बारिश से फ़िलहाल राहत मिली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो ये ज्यादा दिन रहने वाली नहीं है। एक बार फिर लखनऊ समेत प्रदेश का मौसम बदलने जा रहा है। इसके संकेत मिल रहे हैं। दरअसल, पाकिस्तान (Pakistan), जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) एक बार फिर सक्रिय हो गया है। जिस वजह से लखनऊ के मौसम में परिवर्तन होने की उम्मीद है। एक बार फिर बारिश शहर को गीला करने की दिशा में बढ़ रही है।

गौरतलब है कि, उत्तर प्रदेश के तक़रीबन सभी जिलों में बीते हफ्ते अच्छी बारिश हुई। जिससे अधिकतम तापमान में कमी देखने को मिली। यूपी के अलावा, बिहार, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना बना हुआ है। हालांकि, राजधानी लखनऊ में बीते दो दिनों से मौसम साफ है। खिली धूप निकल रही है। लेकिन, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक जल्द ही मौसम करवट लेने वाला है। बदलाव की सुगबुगाहट 28-29 मार्च से दिखने लगेगा।

31 मार्च को लखनऊ में फिर बरसेगी बदरा

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने मीडिया को बताया कि, 29 मार्च की रात पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) भारत के उत्तर-पश्चिम भाग को प्रभावित कर सकता है। 30 मार्च को उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ गर्जना के आसार हैं। वहीं, 31 को पश्चिमी विक्षोभ का असर लखनऊ में भी दिखाई देगा और यहां भी बारिश, बिजली के आसार हैं। हालांकि ओलावृष्टि के बारे में कुछ कहना जल्दी होगी।

इन जिलों में बिगड़ सकता है मौसम

आंचलिक मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, 31 मार्च और 1 अप्रैल को राजधानी के आसमान में बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी के आसार हैं। यूपी मौसम विभाग का कहना है कि 29 मार्च से एक बार फिर प्रदेश में बादलों की आवाजाही दिखने लगेगी। 31 मार्च को लखनऊ समेत आसपास के क्षेत्र में बारिश हो सकती है। 31 मार्च और 1 अप्रैल को छिटपुट बारिश का अनुमान हैं। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रहे है। एनसीआर क्षेत्र नोएडा और गाजियाबाद के आसमान में भी बादल छाने और छिटपुट बारिश की संभावना जताई जा रही है।

किसानों के चेहरे मुरझाए

लखनऊ में फिर बारिश की खबर से जहां युवा सैलानी और घुमक्क्ड़ लोगों में ख़ुशी है, वहीं किसानों के चेहरों पर मायूसी छाई है। प्रदेश के कई जिलों में हाल के दिनों में हुई बेमौसम बरसात ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें ला दी हैं। बारिश की वजह से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। गेहूं के साथ-साथ दलहन-तिलहन की फसलें भी बारिश की वजह से प्रभावित हुई हैं। अब जबकि बारिश के एक और दौर का पूर्वानुमान जताया जा रहा है, तो किसानों के चेहरे मुरझाए हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story