×

Lucknow Ka Mausam 31 July 2023: लखनऊ में फिर बदलने लगा मौसम, आज हो सकती है बारिश, इन जिलों में भी बूंदाबादी के आसार

Lucknow Ka Mausam 31 July 2023: रविवार को गरज चमक के साथ बादल तो छाए लेकिन बारिश नहीं हुई। दोपहर होते-होते फिर से तेज धूप से लोग परेशान दिखे। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार (31 जुलाई) को भी राजधानी में बूंदाबांदी के आसार हैं।

Anant Shukla
Published on: 31 July 2023 1:36 AM GMT (Updated on: 31 July 2023 1:58 PM GMT)
Lucknow Ka Mausam 31 July 2023: लखनऊ में फिर बदलने लगा मौसम, आज हो सकती है बारिश, इन जिलों में भी बूंदाबादी के आसार
X
lucknow weather today live update 31 july 2023 (Photo-Social Media)

Lucknow Ka Mausam 31 July 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में उमस व गर्मी से लोग परेशान हैं। बूंदाबांदी से लोगों थोड़ी बहुत राहत मिली, लेकिन यह सिर्फ कुछ समय के लिए थी। रविवार को बादलों का आना जाना लगा रहा। बदलों की गड़गड़ाहट से लग रहा था कि अब बारिश होगी लेकिन दोपहर तक बादल छट गए। मौसम विभाग की माने तो लखनऊ में अब बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है। राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अच्छी बारिश का अनुमान है।

पूर्वी प्रदेश के मुकाबले इस बार अभी तक पश्चिमी प्रदेश में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई। यही कारण है कि नदियां उफान पर हैं। पश्चिम यूपी के कुछ क्षेत्रों में तो रुक-रुककर लगातार बारिश जारी है। लेकिन पूरे यूपी की बात की जाए तो अभी तक औसत से कम बारिश हुई है। पूर्वी प्रदेश में बारिश न होने से धान की फसल खासा प्रभावित हुई है। यदि ऐसा ही रहा तो इस बार धान की फसलें उत्पादन भी प्रभावित हो सकता है।

राजधानी में बदल रहा मौसम

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार लखनऊ के आसपास के क्षत्रों में बारिश हो रही है। बीते कुछ समय में कानपुर, इटावा, मुरादाबाद, मेरठ, अलीगढ़ अच्छी बारिश हुई है। इस बार बरसात के मौसम मे काफी कम बारिश हुई है। लेकिन अब मौसम बदल रहा है। लखनऊ में भी बारिश का माहौल बन रहा है।

लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम?

रविवार को गरज चमक के साथ बादल तो छाए लेकिन बारिश नहीं हुई। दोपहर होते-होते फिर से तेज धूप से लोग परेशान दिखे। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार (31 जुलाई) को भी राजधानी में बूंदाबांदी के आसार हैं। दिन में बादलों की आवाजाही के बीच करीब पांच किमी प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। दिन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम 28 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है।

इन जिलों में बूंदाबांदी के आसार

मौसम विभाग के अनुसार गोरखपुर, रायबरेली, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, बदायूं, जालौन, ललितपुर, मेरठ, बुलन्दशहर, हमीरपुर, फिरोजाबाद, झांसी, बुलन्दशहर, आगरा, एटा, मथुरा, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, सोनभद्र, बलिया, भदोही, प्रयागराज, जौनपुर, रायबरेली, गोंडा, लखनऊ, प्रतापगढ़, महाराजगंज, आगरा, कानपुर देहात, जालौन, बागपत, कासगंज, हमीरपुर, इटावा, हापुड, जालौन, हाथरस, बुलन्दशहर, बिजनौर, मुज़फ्फरनगर सहित कई जिलों में सोमवार को बूंदाबादी हो सकता है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story