×

लखनऊ चिड़ियाघर में शेर और तेंदुआ के लिए बनाये गये दो नए बाड़े

विश्व प्रसिद्ध लखनऊ चिड़ियाघर में आज दो नए बाडे खुलने से अब दर्शकों को और अधिक जानवर देखने को मिलेगें। बब्बर शेर के बाडे़ में दो मादा शेरनी पिंकी एवं शीना को रखा गया है।

Aditya Mishra
Published on: 23 Jan 2020 3:23 PM GMT
लखनऊ चिड़ियाघर में शेर और तेंदुआ के लिए बनाये गये दो नए बाड़े
X

लखनऊ: विश्व प्रसिद्ध लखनऊ चिड़ियाघर में आज दो नए बाडे खुलने से अब दर्शकों को और अधिक जानवर देखने को मिलेगें। बब्बर शेर के बाडे़ में दो मादा शेरनी पिंकी एवं शीना को रखा गया है। यह बाड़े केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, नई दिल्ली की गाइड लाइन के अनुसार बनाया गया है।

नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ में आज पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने दो नव निर्मित लाॅयन एवं तेंदुआ बाड़े का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि, वन एवं जलवायु परितर्वन, दारा सिंह चैहान ने कहा कि वन क्षेत्र को 6.7 से बढ़ाकर 9.7 कर दिया है।

इसी प्रयास को आगे बढ़ाने की दिशा में अब 25 करोड़ पौधों का रोपण करने का लक्ष्य है और इस लक्ष्य को पूरा करने में विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी तन्मयता से लगे हुए है। चौहान ने कहा कि प्राणि उद्यान के विकास के लिए जो भी सम्भव होगा सरकार पूरी तरह से सहयोग करेगी।

ये भी पढ़ें...‘लखनऊ की सैर’ का मजा, इक्के-तांगों के घोड़ों के टापों की आवाज के साथ ही आता था

प्राणि उद्यान के वर्तमान कार्यों की सराहना

इस मौके पर प्रमुख सचिव पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन ने प्राणि उद्यान में किये जा रहे विकास कार्योें की सराहना करते हुए कहा कि यह प्राणि उद्यान स्कूली छात्र-़छात्राओं के लिए शिक्षा की दृष्टि से बहुत उपयोगी है। उन्होंने कहा कि प्राणि उद्यान आने वाले छात्र-छात्राओं को वन्यजीवों के बारे में और अधिक जानकारी मिल सके इसके लिए प्रयास किये जायें। उन्होंने प्राणि उद्यान के वर्तमान कार्यों की सराहना की।

उधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष, उत्तर प्रदेष ने कहा कि प्राणि उद्यान आने वाले बच्चों के लिए जानकारी उपलब्ध कराने के लिए चल रहे प्रयासों के साथ ही भविष्य में इस प्रकार के अभिनव प्रयास किये जाते रहें जिससे बच्चों को और अधिक शैक्षिक जानकारी प्राप्त हो सके।

इस अवसर पर सुधीर गर्ग, प्रमुख सचिव पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, उत्तर प्रदेश शासन, राजीव कुमार गर्ग, प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश, सुनील पाण्डेय, प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव, उत्तर प्रदेश, मनोज सिन्हा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक, उत्तर प्रदेश, अनुश्रवण, मूल्यांकन एवं कार्ययोजना, राजेन्द्र कुमार सिंह समेत वन विभाग एवं प्राणि उद्यान के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें...इंसानियत का रिश्ता: बेजुबानों का सहारा है रेहान का घर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story