×

UP Advocates Protest: राजधानी में सड़क पर वकील, किया प्रदर्शन, पुलिस को पीटा, लगाया जाम

UP Advocates Protest: हापुड़ मामले को लेकर जताया गुस्सा, परिवर्तन चक्का जाम कर दिया और पुलिस को भी मारा पीटा। अधिकतर सिविल वर्दी वाले पुलिसकर्मियों को निशाना बनाया गया। वकीलों के प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन ने भारी पुलिस फोर्स तैनात किए हैं।

Ashish Pandey
Published on: 30 Aug 2023 8:23 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 9:19 AM GMT)
UP Advocates Protest: राजधानी में सड़क पर वकील, किया प्रदर्शन, पुलिस को पीटा, लगाया जाम
X
UP Advocates Protest (photo: Newstrack.com)

UP Advocates Protest: हापुड़ मामले को लेकर यूपी के वकीलों में भारी नाराजगी है। यूपी के सभी जिलों में वकील प्रदर्शन कर अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं। राजधानी के हजरतगंज में भी बुधवार को वकील सड़क पर उतर आए और प्रदर्शन कर विरोध जताया। इस दौरान वकीलों ने जमकर बवाल काटा। परिवर्तन चैक जाम कर दिया और पुलिस को भी मारा पीटा। अधिकतर सिविल वर्दी वाले पुलिसकर्मियों को निशाना बनाया गया। वकीलों के प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन ने भारी पुलिस फोर्स तैनात किए हैं।

हापुड़ मामले को लेकर बुधवार को यूपी में वकील प्रदर्शन कर रहे हैं। सीतापुर, उन्नाव, कानपुर, हरदोई, लखीमपुर-खीरी सहित यूपी के सभी जिलों में वकील सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं।

क्या है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक हापुड़ में 26 अगस्त को कार सवार महिला वकील प्रियंका त्यागी अपने पिता के साथ जा रही थीं। इसी बीच उनकी रास्ते में सिपाही मोहित से साइड देने को लेकर कहासुनी हो गई। जिसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया था, वीडियो में वकील प्रियंका सिपाही मोहित की नेमप्लेट नोचतीं दिख रही थीं। इसके बाद सिपाही ने वकील प्रियंका के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था। इसके बाद मामला गरमाता गया। वकीलों ने भी सोमवार को सीओ सिटी को ज्ञापन देकर एफआईआर रद्द करने की मांग की थी। इसी क्रम में सैकड़ों वकीलों ने मंगलवार को नेशनल हाईवे पर जाम लगा दिया था।

जाम की सूचना पर एसडीएम सुनीता सिंह, एअसपी मुकेश मिश्रा, सीओ सिटी अशोक सिसोदिया कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंचे अधिकारी वकीलों को समझाने का प्रयास कर रहे थे। इसी दौरान एक वकील ने महिला पुलिसकर्मी की नेमप्लेट नोचकर अभद्रता शुरू की दीं और यहीं से मामला बिगड़ गया। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे वकीलों पर लाठीचार्ज कर दिया।

वाराणसी के अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्य से विरक्त होकर जमकर किया प्रदर्शन-

वाराणसी। हापुड़ में अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में वाराणसी में अधिवक्ताओं ने अपने आप को न्यायिक कार्यों से विरक्त कर जोरदार विरोध-प्रदर्शन किया। वाराणसी के सभी अधिवक्ताओं ने डीएम पोर्टिको में इकट्ठा होकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। वहीं अधिवक्ताओं के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिसबल और अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। कैंट एसीपी अतुल अंजाम त्रिपाठी के नेतृत्व में पुलिस बल कचहरी के आसपास के क्षेत्रों में पैदल मार्च कर अधिवक्ताओं से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते नजर आए।
बनारस बार कौंसिल और सेंट्रल बार कौंसिल के सभी अधिवक्ता आज इस हड़ताल में शामिल हुए। हजारों की संख्या में अधिवक्ताओं ने सड़क पर उतरकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद के नारे भी लगाए।
वाराणसी के डीएम पोर्टिको में हजारों की संख्या में अधिवक्ताओं ने पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए धरना दिया। अधिवक्ताओं ने अपने अपने विचार रखते हुए कहा कि हापुड़ में जिस तरह से पुलिस ने अधिवक्ताओं को दौड़ा दौड़ाकर पीटा वह काफी दुखद है, हम सभी अधिवक्ता आज अधिवक्ता भाइयों के उपर हुए लाठीचार्ज में शामिल दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग करते हैं और सरकार तत्काल प्रभाव से दोषी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर बर्खास्त करें। अन्यथा प्रदेश भर के अधिवक्ता एक बड़ा आंदोलन करने के लिए बाध्य हैं।

हापुड़ की घटना का वाराणसी में भी असर

हापुड़ की घटना को लेकर वाराणसी के अधिवक्ताओं में जबरदस्त आक्रोश देखने को मिला है वाराणसी बर काउंसिल के सभी अधिवक्ता आज हड़ताल पर हैं अधिवक्ताओं के हड़ताल पर रहने के चलते हजारों मुकदमों का काम प्रभावित हुआ है। हापुड़ की घटना का वाराणसी में भी असर देखने को मिला है। वाराणसी के अधिवक्ता डीएम ऑफिस के नीचे धरने पर बैठकर नारेबाजी कर रहे हैं। अधिवक्ता साथियों पर हुए लाठी चार्ज की जमकर निंदा किया वहीं दूसरी तरफ कचहरी के चारों तरफ सड़क पर जुलूस निकालकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। अधिवक्ताओं के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story