×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Amit Shah in Lucknow: अपना दल एस के जन स्वाभिमान दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए अमित शाह, सोनेलाल पटेल को दी श्रद्धांजलि

Amit Shah in Lucknow: अपना दल के दोनों गुट राजधानी लखनऊ में आज पार्टी के संस्थापक स्वर्गीय सोनेलाल पटेल की जयंती मना रहे हैं। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 July 2023 9:34 AM GMT
Amit Shah in Lucknow: अपना दल एस के जन स्वाभिमान दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए अमित शाह, सोनेलाल पटेल को दी श्रद्धांजलि
X
Amit Shah Tribute to Sonelal Patel (Photo: Social Media)

Amit Shah in Lucknow: अपना दल के दोनों गुट राजधानी लखनऊ में आज पार्टी के संस्थापक स्वर्गीय सोनेलाल पटेल की जयंती मना रहे हैं। सत्तारूढ़ एनडीए में शामिल अपना दल (सोनेलाल) की ओर से इस मौके पर लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में जन स्वाभिमान दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए। उन्होंने सोनेलाल पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक भी मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम में एनडीए में शामिल अन्य घटक दल के नेता भी शामिल हुए। इनमें बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद भी शामिल हुए। इनके अलावा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना भी शामिल हुए। समारोह की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय मंत्री और सोनेलाल पटेल की पुत्री अनुप्रिया पटेल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।
लखनऊ में दो जगहों पर हो रहा आयोजन
दिवंगत दिग्गज ओबीसी नेता सोनेलाल पटेल की जयंती पर राजधानी लखनऊ में दो कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। एक कार्यक्रम अपना दल एस की ओर से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित की गई है। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए हैं। वहीं, दूसरा कार्यक्रम अपना दल कमेरावादी द्वारा आयोजित किया गया है,जिसमें सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव शामिल हुए हैं।

कौन हैं सोनेलाल पटेल ?

सोनेलाल पटेल की गिनती यूपी के दिग्गज ओबीसी नेताओं में होती है। 2 जुलाई 1950 को उनका जन्म कन्नौज जिले के बुगलयी गांव में हुआ था। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में लंबे समय तक सक्रिय रहने के बाद 1995 में वो पार्टी से अलग हो गए। 4 नवंबर 1995 को उन्होंने अपना दल के रूप में नई पार्टी की स्थापना की। 17 अक्टूबर 2009 को एक सड़क हादसे में उनकी मौत हो गई थी। उनकी मौत के बाद उनकी बेटी अनुप्रिया पटेल ने उनकी सियासी विरासत को आगे बढ़ाया।
लेकिन आगे चलकर अनुप्रिया और मां कृष्णा पटेल में अनबन होने के कारण दोनों की राह जुदा हो गई और पार्टी भी दो फाड़ हो गई। एक गुटा अपना दल की कमान केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के हाथों में है। जबकि दूसरे गुट अपना दल कमेरावादी की कमान मां कृष्णा पटेल के हाथों में है। अनुप्रिया की बहन पल्लवी पटेल भी मां के ही साथ है। 2022 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने सपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था और सिराथू सीट पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को धूल चटा दी थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story