×

Lucknow News: लखनऊ में गोबर से बनेगी बायो सीएनजी, नादरगंज में लगेगा प्लांट

Lucknow News: नादरगंज में शूटिंग रेंज के पास खाली पड़ी जमीन पर प्लांट लगाया जाएगा। पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) माडल के आधार पर प्लांट का निर्माण किया जाएगा। इस प्लांट के शुरू होने के बाद नगर निगम को भी फायदा होगा।

Jugul Kishor
Published on: 23 May 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 23 May 2023 8:32 AM GMT)
Lucknow News: लखनऊ में गोबर से बनेगी बायो सीएनजी, नादरगंज में लगेगा प्लांट
X
बायो सीएनजी प्लांट - फाइल फोटो ( सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गोबर से बायो सीएनजी गैस बनाई जाएगी। नादरगंज में शूटिंग रेंज के पास खाली पड़ी जमीन पर प्लांट लगाया जाएगा। पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) माडल के आधार पर प्लांट का निर्माण किया जाएगा। इस प्लांट के शुरू होने के बाद नगर निगम को भी फायदा होगा। नगर निगम गोबर देकर हर महीने कमाई कर सकेगा। कंपनी इस प्लांट से बनने वाली सीएनजी नगर निगम को सस्ते दाम में देने का काम करेगी।

किसानों को होगा फायदा

वहीं, राजधानी लखनऊ में प्लांट के शुरू हो जाने से पशुपालकों के अलावा किसानों को भी बड़ा फायदा होगा। पशुपालक अपने गोबर को बेच कर पैसे कमा सकेंगे। क्योंकि प्लांट के संचालन के लिए शुरूआत में राजधानी के आसपास के क्षेत्रों गांवों के पशुपालकों के पशुओं का गोबर लिया जाएगा। सबसे बड़ी बात ये है कि इस प्लांट से सीएनजी का उत्पादन होगा और पर्यावरण को भी प्रदूषण से बचाया जा सकेगा।

गोरखपुर में बन रहा है बायो सीएनजी प्लांट

गोरखपुर में बायो सीनजी प्लांट बन रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले महीने 7 अप्रैल को सहजनवां के सुथनी में बायो सीएनजी बनने वाले प्लांट का लखनऊ से वर्चुअल शिलान्यास किया था। 150 करोड़ रुपये की लात से इस प्लांट का निर्माण मुंबई की कंपनी एवरइन्वायरो रिसोर्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड कर रही है। सीएम योगी ने इस प्लांट के शिलान्यास के मौके पर कहा था कि इस प्लांट में शहर से निकलने वाले गीले कूड़े से बायो सीएनजी गैस के अलावा खाद भी तैयार होगी। नगर निगम की टीम शहर से निकलने वाले गीले कूड़े को प्लांट तक पहुंचाएगी। प्लांट में लगी मशीनों को जरिए कूड़े की छंटाई होगी। इसके बाद जरूरत के अनुसार प्लांट में सीएनजी और खाद तैयार होगी। बायो सीएनजी प्लांट में रोजाना 200 टन गीले कचरे की जरूरत होगी। इस कचरे से रोजाना 1000 किलोग्राम बायो सीएनजी का उत्पादन होगा। साथ ही 40 टन जैविक खाद भी बनेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story