Cheap Tomatoes: लखनऊ में यहां मिल रहा है सस्ता टमाटर, एक व्यक्ति को मिलेगा सिर्फ एक किलो

Cheap Tomatoes in Lucknow: फुटकर बाजार में एक किलो टमाटर करीब 150 रुपए में मिल रहा है, जबकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दो ऐसी जगह है जहां टमाटर सस्ते में मिल रहा है।

Hariom Dwivedi
Published on: 7 July 2023 5:30 AM GMT
Cheap Tomatoes: लखनऊ में यहां मिल रहा है सस्ता टमाटर, एक व्यक्ति को मिलेगा सिर्फ एक किलो
X
Tomato Price in lucknow

Cheap Tomatoes in Lucknow: टमाटर ट्रेंड में है। हो भी क्यों, इसके भाव जो बढ़े हैं। खुदरा बाजार में यह करीब 150 रुपए प्रति किलोग्राम के आसपास बिक रहा है। थोक मंडी में भी इसकी कीमत 100 रुपए के पार है। ऐसे में आम आदमी ने टमाटर से तौबा कर लिया है, नतीजन यह किचन से गायब सा हो गया है। अब लोग सोशल मीडिया पर टमाटर का फोटो शेयर कर बता रहे हैं कि आज उन्होंने आधा किलो टमाटर खरीदा है। टमाटर पर बने तरह-तरह के मीम्स भी वायरल हो रहे हैं। इस बीच टमाटर के भाव को लेकर एक राहत भरी खबर आई है।

आम क्या खास टमाटर सबको भाता है। किसी भी सब्जी को जायकेदार बनाने में टमाटर की भूमिका सबसे अहम होती है। बिना टमाटर के न तो सलाद पूरी होती है और न ही चटखारे वाली चटनी बन सकती है। लेकिन, टमाटर की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी के चलते इन दिनों टमाटर आम आदमी की रसोई से गायब सा हो गया है। मजबूरन लोग बिना टमाटर के खाना खा रहे हैं। ऐसे में अगर आप टमाटर के सस्ते होने का इंतजार कर रहे थे तो यह खबर आपके लिए है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दो ऐसी जगह है जहां टमाटर सस्ते में मिल रहा है।

थोक मंडियों में लगे टमाटर के स्टॉल

टमाटर की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए मंडी परिषद ने सभी थोक मंडियों में टमाटर के स्टॉल लगाने का निर्देश दिया है। जहां 70-75 रुपए में टमाटर खरीदा जा सकता है। ध्यान रहे कि इन स्टॉल्स से एक व्यक्ति को सिर्फ एक किलो टमाटर ही मिलेगा। गुरुवार से ये स्टॉल शुरू हो गये हैं। टमाटर के सस्ते होने तक यह स्टॉल लगे रहेंगे। आप भी यहां से टमाटर खरीद सकते हैं।

यहां 75 रुपए में मिल रहा है एक किलो टमाटर

गुरुवार को लखनऊ की दुबग्गा मंडी और सीतापुर रोड स्थित नवीम मंडी में टमाटर के स्टॉल लगाये गये जहां से लोगों ने सस्ते भाव में टमाटर खरीदा। गुरुवार को नवीन मंडी में लगे स्टॉल से 55 किलो टमाटर बिका। यहां एक किलो टमाटर की कीमत 75 रुपए प्रति किलोग्राम रही। ऐसे में अगर आपको सस्ते टमाटर खरीदने हैं तो अपने नजदीकी स्टॉल पर जाएं और एक किलोग्राम टमाटर खरीद लाएं।

फुटकर में 150 के करीब टमाटर के भाव

जून के बाद अब जुलाई के महीने में भी टमाटर खूब 'लाल' हो रहा है। मई महीने में 15-20 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मिलने वाला टमाटर इन दिनों 100 रुपए के पार बिक रहा है। राजधानी लखनऊ में फुटकर में टमाटर 130-140 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

क्यों बढ़ गये टमाटर के भाव?

व्यापारियों के मुताबिक, मई महीने में टमाटर की कीमतें थोक बाजार में 3 से 5 रुपए प्रति किलो जबकि खुदरा बाजार में 15 से 20 रुपए प्रति किलो थीं। लेकिन, जून के बाद अब जुलाई में भी इसके भाव कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। जानकार टमाटर के बढ़ते भाव की वजह भीषण गर्मी, कम उत्पादन और बारिश में देरी बता रहे हैं। नई फसल आने के बाद ही टमाटर के भाव कम होंगे।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story