Tomato Price in Lucknow: लखनऊ में सस्ता हुआ टमाटर, जानें कितनी रह गई कीमत और कहां-कहां मिलेगा

Tomato Price in Lucknow: सरकार अब खुद टमाटर की खुदरा बिक्री कर रही है। पहले सरकार ने 90 रूपये किलो में टमाटर बेचना शुरू किया था। इसे बाद में घटाकर 80 रूपये किलो कर दिया गया और अब 10 रूपया और कम कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 July 2023 3:42 AM GMT
Tomato Price in Lucknow: लखनऊ में सस्ता हुआ टमाटर, जानें कितनी रह गई कीमत और कहां-कहां मिलेगा
X
Tomato Price in Lucknow (Photo - Social Media)

Tomato Price in Lucknow: टमाटर की आसमान छूती कीमतों को लेकर देश में हाहाकार मचा हुआ है। कीमतों में लगी आग के कारण ये लाल रंग की सब्जी महीने भर से सुर्खियों में है। जनता में त्राहिमाम मचने के बाद सरकार को इसकी कीमतों को नियंत्रित करने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ा। सरकार अब खुद टमाटर की खुदरा बिक्री कर रही है। पहले सरकार ने 90 रूपये किलो में टमाटर बेचना शुरू किया था। इसे बाद में घटाकर 80 रूपये किलो कर दिया गया और अब 10 रूपया और कम कर दिया गया है।

भारत सरकार ने गुरूवार से देशभर में टमाटर 70 रूपये प्रति किलो की दर से बेचने का ऐलान किया है। यानी राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जिलों में उपभोक्ताओं को टमाटर और सस्ता में मिलेगा। दो केंद्रीय एजेंसियां NAFED और NCCF के माध्यम से लगातार लोगों के किचन में सस्ता टमाटर पहुंच रहा है। कीमतों में कटौती का ऐलान ऐसे समय में किया गया है, जब देश की सब्जी मंडियों में टमाटर की कीमतें अभी भी 200-250 के करीब चल रही हैं।

जानें लखनऊ में कहां-कहां मिलेगा सस्ता टमाटर

भारत सरकार की एजेंसी राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (NCCF) के क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह ने बताया कि गुरूवार से लखनऊ के कुछ चिन्हित इलाकों में 70 रूपये प्रति किलो की दर से टमाटर की बिक्री होगी। राजधानी में ऐसे कुल 10 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मोबाइल वैन के जरिए टमाटर की बिक्री की जाएगी। अधिकतम 2 किलो टमाटर ही खरीदने की अनुमति होगी। जिन जगहों पर टमाटर की बिक्री होगी, वे इस प्रकार हैं

बालागंज चौराहा

टेढ़ी पुलिया सब्जी मंडी के पास

गोल मार्केट, पुलिस चौकी के नजदीक

इंदिरा भवन

गोमतीनगर में पत्रकारपुरम चौराहे पर

आशियाना में बंगला बाजार के पास

सीतापुर रोड नवीन मंडी स्थल के बाहर गेट नंबर-2 पर

राजाजीपुरम में मीना बेकरी रोड पर एसकेडी स्कूल के पास

इंदिरानगर में ए-ब्लॉक, शालीमार चौराहा के निकट

केंद्रीय भवन पेट्रोल पंप के नजदीक

यूपी में राजधानी लखनऊ के अलावा कानपुर, अयोध्या, नोएडा, वाराणसी और बाराबंकी में भी NCCF द्वारा रियायती दरों पर टमाटर बेचे जा रहे हैं। इन बिक्री केंद्रों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार का खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय इन दिनों अपने एजेंसियों के जरिए टमाटर उत्पादक राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से सीधे टमाटर खरीदता है और फिर उसे सीधे खुदरा ग्राहकों को बेचता है। इस पूरी प्रकिया में मिडिलमैन की कोई भूमिका नहीं होती, इसलिए बाजार दर के मुकाबले काफी कम कीमत पर लोगों को टमाटर मिल रहे हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story