Chhath Puja 2023: लखनऊ में गोमती तट के लक्ष्मण मेला मैदान में छठ पूजा की तैयारियों का लिया गया जायजा, घाटों की साफ सफाई, सुरक्षा व्यवस्था के सख्त निर्देश

Chhath Puja 2023: अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय के नेतृत्व में छठ पूजा की तैयारियों जायजा लिया गया, घाटों की साफ़ सफाई, सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए गए।

Network
Newstrack Network
Published on: 9 Nov 2023 3:32 PM GMT
Chhath Puja 2023: लखनऊ में गोमती तट के लक्ष्मण मेला मैदान में छठ पूजा की तैयारियों का लिया गया जायजा, घाटों की साफ सफाई, सुरक्षा व्यवस्था के सख्त निर्देश
X

Lucknow News: दिवाली के बाद छठ पूजा पूरे देश में धूमधाम से मनाई जाती है। अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय के नेतृत्व में राजधानी लखनऊ में गोमती नदी के किनारे लक्ष्मण मेला मैदान में होने वाली छठ पूजा की तैयारियों का जायजा लिया गया। इस मौके पर लखनऊ के मंडलायुक्त रोशन जैकब, लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इन्द्र मणी, नगर आयुक्त इन्द्र जीत, मुख्य विकास अधिकारी ‌अजय‌जैन सहित लखनऊ के जिला प्रशासन‌‌ के लगभग सभी अधिकारी उपस्थित थे। अधिकारीयों ने लक्ष्मण मेला मैदान गोमती ‌तट पर छठ पूजा घाट की‌ साफ सफाई से लेकर सभी तैयारीयों के लिए मंडल आयुक्त ने उचित आदेश दिए।

बता दें कि छठ पूजा अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय के नेतृत्व में दिनांक 19 एवं 20 नवम्बर 2023 को‌‌ लक्ष्मण मेला मैदान गोमती नदी के तट मनाई जाएगी। छठ पूजा की तैयारी में किसी प्रकार का कोई कमी न रह जाए इसके लिए सभी अधिकारियों ने अपनी - अपनी तैयारी शुरू कर दी है। गोमती नदी के पानी को साफ करने के लिए उसमें जाल डालकर नाव लगाकर गोता‌खोरो के माध्यम से उसकी सफाई की जाएगी ताकि छठ पूजा के लिए स्वच्छ जल मिल सके।

Photo- Newstrack

अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के‌ राष्ट्रीय अध्यक्ष ‌प्रभु नाथ राय

लखनऊ में होने वाली छठ पूजा लगभग 110 जगह में बड़ी संख्या में होती है पूरे लखनऊ में लगभग 18 लाख लोग इस वर्ष छठ पूजा करेंगे। जहां पानी की व्यवस्था नहीं होती है वहां पर लोग अपने घरों में ‌या अगल-बगल के पार्कों में गड्ढा खोदकर उसमें पानी डालकर छठ पूजा करते हैं।

ये भी पढ़ें: Ayodhya: दीपोत्सव से पहले राम की पैड़ी पर साउंड-लेजर शो रिहर्सल, रामनगरी में दिखा अद्भुत नजारा

छठ पूजा को लेकर मुख्यमंत्री के निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2022 में यह निर्देश दिया था कि छठ पूजा की भव्य तैयारी के लिए सरकारी स्तर पर भी सुविधा मुहैया कराई जाए। लाइट, साउंड, तालाबों सफाई, चूने का छिड़काव आदि सभी की व्यवस्था करने के निर्देश शामिल हैं। पूजा स्थल पर महिलाओं का रात में आना-जाना लगा रहता है जिनकी सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था करने का भी आदेश शामिल है।

जिलाधिकारी के निर्देश

लखनऊ जिलाधिकारी की बैठक में सभी विभागों को निर्देश दिया गया कि लक्ष्मण मेला मैदान में पर्याप्त पुलिस बल, फागिंग की व्यवस्था, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां , चिकित्सा कैम्प आदि सभी वाहन की व्यवस्था की जाए।

सीएम योगी के पूजा में उपस्थित होने की है संभावना

छठ पूजा में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग एक शर्मा, महापौर लखनऊ सुषमा खारवाल, अशोक वाजपेई, राज्यसभा सांसद प्रदेश अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी माननीय भूपेंद्र चौधरी, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, का छठ पूजा में उपस्थित होने की संभावना है। अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष की तरफ से सभी लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम 150 से ऊपर लोक कलाकार देंगे प्रस्तुति

लखनऊ में होने वाली छठ पूजा में 150 से ऊपर लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। यह कार्यक्रम 19 तारीख को 3:00 बजे शुरू होगा और 20 तारीख को 8:00 बजे समापन होगा। बता दें कि अखिल भारतीय भोजपुरी समाज लगभग 39 वर्षों से लक्ष्मण मेला मैदान में छठ पूजा का आयोजन करती आ रही है। इसके साथ ही लखनऊ के अन्य जगहों पर जहां पर भी छठ पूजा होती है उसकी पूरी तैयारी, साफ-सफाई की सारी व्यवस्था नगर निगम और लखनऊ विकास प्राधिकरण के नेतृत्व में होता है।

श्रमदान की अपील

लक्ष्मण मेला मैदान गोमती तट छठ घाट पर श्रमदान कर सफाई किया गया इस कार्यक्रम में संगठन के पदाधिकारियों में वेद प्रकाश राय, अवधेश, संजय यादव, हनुमान यादव, ‌मनोज सिंह, तीर्थ राम, तथा नगर निगम के कर्मचारियों के संयुक्त तत्वावधान में सफाई अभियान हुआ। अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सभी पदाधिकारीयों को निर्देश दिया है कि सभी लोग जहां पर भी छठ पूजा होता है, वहां श्रमदान कर साफ-सफाई सहयोग प्रदान करें।

छठ घाट की साफ ‌सफाई‌ के लिए इंटरलिंकिंग का काम जारी

लखनऊ विकास प्राधिकरण ‌के उपाध्यक्ष ‌डा. इन्द्र मणी के द्वारा छठ घाट की साफ ‌सफाई‌ के लिए इंटरलिंकिंग किया जा‌ है। गोमती‌ नदी‌ का‌ पानी‌ 6 फुट बढ़ाया जा ‌रहा है जिससे की स्वच्छ पानी लोगों को पूजा के लिए मिल सके। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष द्वारा इन्टरलाकीग का कार्य दिनांक 10 नवंबर तक पूरा हो‌ जायेगा।

Photo- Newstrack

छठ पूजा पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने का मांग

प्रभुनाथ राय ने उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार से छठ पूजा पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने का मांग भी किया है। उन्होंने कहा कि छठ पूजा बहुत ही कठिन त्यौहार है इसमें महिलाएं 36 घंटे का निर्जल व्रत रहती हैं। यह त्यौहार बिहार और उत्तर प्रदेश में ही नहीं लगभग पूरे विश्व में जहां पर भी पूर्वांचल के लोग गए हैं वहां तक छठ पूजा मनाई जा रही है।

ये भी पढ़ें: Diwali Mahotsav: कमिश्नर ने दीपावली महोत्सव की तैयारियो को लेकर किया निरीक्षण, अधिकारियों का दिए निर्देश

विदेशों में भी छठ पूजा की धूम

विगत 30-40 वर्षों में छठ पूजा- मॉरीशस, सूरीनाम, फिजी, गुवाना, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, सिंगापुर तमाम विश्व के लगभग 80 देश में छठ पूजा मनाई जा रही है। यह छठ पूजा सूर्य भगवान की है, दिनों दिन लोगों की आस्था बढ़ती जा रही है।

छठ घाट के सफाई अभियान में शामिल हुए लोग

छठ घाट के सफाई अभियान में अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के मनोज सिंह, अम्बरीश राय, हनुमान यादव, विजय यादव, अवधेश, संजय यादव, सुनील सिंह आदि सैकड़ो लोग उपस्थित होकर श्रमदान कर छठ घाट एवं गोमती की सफाई कर स्वच्छ अभियान को सफल बनाने मे अपना योगदान दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story