×

Lucknow News: पुलिस की सख्ती के बावजूद दबंगों के हौंसले बुलंद, सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा असलहों का प्रदर्शन

Lucknow News: पुलिस द्वारा कड़ी कार्रवाई की चेतावनी के बाद ये जमकर सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ अपने फोटो डाल रहे हैं। ताकि इलाके में इनका नाम पर दहशत कायम हो सके।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Jun 2023 8:12 AM GMT
Lucknow News: पुलिस की सख्ती के बावजूद दबंगों के हौंसले बुलंद, सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा असलहों का प्रदर्शन
X
Lucknow News (photo: social media )

Lucknow News: उत्तर प्रदेश पुलिस की सख्ती के बावजूद दबंगों के हौंसले बुलंद हैं। पुलिस द्वारा कड़ी कार्रवाई की चेतावनी के बाद ये जमकर सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ अपने फोटो डाल रहे हैं। ताकि इलाके में इनका नाम पर दहशत कायम हो सके। अपराधी प्रवृत्ति के ऐसे लोग देसी कट्टे, रायफल और तलवार जैसे अन्य घातक हथियारों का सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन कर लोगों में भय पैदा करने की कोशिश करते हैं। ताजा मामला राजधानी लखनऊ का है।

यहां का एक युवक सोशल मीडिया पर विभिन्न असलहों के साथ नजर आ रहा है। उक्त शख्स की तीन फोटो अलग-अलग हथियारों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल है। एक फोट में आरोपी कमर में बंधे पिस्तौल के साथ नजर आ रही है। दूसरी फोटो में हाथ में तलवार लेकर पोज देता दिख रहा है। वहीं, तीसरी फोटो में उसके हाथ में रायफल नजर आ रही है। मदेयगंज थाना क्षेत्र के खदरा इलाके का बताया जा रहा है। आरोपी युवक खदरा क्षेत्र का ही रहने वाला है। बताया जाता है कि उसने लोगों में दहशत कायम करने के लिए ये तस्वीरें जारी की हैं।

गैर कानून है हथियारों का प्रदर्शन

कानून के मुताबिक, आपके पास लाइसेंसी हथियार ही क्यों न हो लेकिन इसका सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शन करना पूरी तरह से गैर कानूनी है। ऐसा करना असलहा लाइसेंस जारी करने के लिए तय शर्तों के उल्लंघन एवं असलहे के दुरूपयोग की परिधि में आता है। सोशल मीडिया एक सार्वजनिक मंच है। ऐसे में अगर यहां हथियारों के साथ तस्वीरें पोस्ट करना सार्वजनिक प्रदर्शन की श्रेणी में ही आता है।

पुलिस के मुताबिक, हथियारों का सार्वजनिक प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ आर्म्स एक्ट की धारा 3/27 के तहत मुकदमा दर्ज करने का प्रावधान है। इसमें आरोपी को तीन से दस साल तक की सजा हो सकती है। अगर हथियार लाइसेंसी है तो उसका लाइसेंस निरस्त किए जाने का भी प्रावधान है।

बता दें कि यूपी पुलिस सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों की हरकतों पर नजर रखती है। अलग-अलग जिलों में इस पर कार्रवाईयां भी हो चुकी हैं। ऐसे में लखनऊ पुलिस हथियारों के साथ वायरल इस तस्वीर पर क्या एक्शन लेती है, देखने वाली बात होगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story