×

Lucknow News: पूर्व पीएम चंद्रशेखर का सपना हो रहा साकार, एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाते हुए बोले दयाशंकर सिंह

Lucknow News: परिवहन मंत्री ने बोले कि अस्पताल एम्बुलेंस सेवा होने से बलिया व आसपास के बिहार से सटे जिलों के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। ओम्बुलेंस का आज के समय में बहुत बहुत महत्व है। रोड एक्सीडेंट में समय से लोगों को अस्पताल पहुंचाना एवं गंभीर परिस्थियों में मरीज लाने लेजने इसका अहम रोल होता है।

Anant Shukla
Published on: 15 Jun 2023 5:16 PM GMT
Lucknow News: पूर्व पीएम चंद्रशेखर का सपना हो रहा साकार, एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाते हुए बोले दयाशंकर सिंह
X
Dayashankar Singh and CS Durga shankar Mishra flagged off ambulance

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में स्थित डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में आयोजित एक कार्यक्रम में परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह व मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने जननायक चंद्रशेखर अस्पताल एवं कैंसर इंस्टिट्यूट, इब्राहिमपट्टी बलिया के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैश एक एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह एम्बुलेंस हमदर्द नेशनल फाउंडेशन, एचएन शर्मा और एसपी गुप्ता ने अस्पताल को दान किया है।

चंद्रशेखर का सपना हो रहा साकार-दयाशंकर सिंह

इस अवसर पर मुख्यअतिथि के रूप में आए परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने कहा कि चंद्रशेखर जी जननायक नेता थे। शुरू से ही उनका सपना गाव में अस्पताल खोलना था। इसके पीछे की एक कहानी भी उन्होने सुनाई कि राजनीति में आने के शुरुआती दौर में उन्हे एक फोड़ा हो गया था। लेकिन गांव में इलाज के लिए कोई अस्पताल नहीं था। वही झोला छाप डॉक्टरों से लोग इलाज करवाते थे। उन्होंने भी उसी डॉक्टर से इलाज करवाया जिसमें उन्हे असहनीय दर्द हुआ था इसके बाद उनके मन में यह विचार आया था। लेकिन पीएम बनने के बाद भी उन्हे मौका नहीं मिल पाया। लेकिन उनका सपना अब साकार हो रहा है। जयप्रकाश नारायाण के सहयोग से अस्पताल खुला लेकिन मुख्य सचिव ने इसे सुपर हॉस्पिटल के रूप में बदल दिया।

उन्होंने कहा कि इससे बलिया व आसपास के बिहार से सटे जिलों के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। ओम्बुलेंस का आज के समय में बहुत बहुत महत्व है। रोड एक्सीडेंट में समय से लोगों को अस्पताल पहुंचाना एवं गंभीर परिस्थियों में मरीज लाने लेजने इसका अहम रोल होता है।

सभी सरकारी अस्पताल एनएबीएच एक्रीडेशन प्राप्त करें-मुख्य सचिव

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिक्ष ने कहा कि आरएमएल पहला संस्थान है जीसे एनएबीएच एक्रीडेशन प्राप्त हुआ है। यह प्राप्त होने के बाद स्थिति और बेहतर हो जाती है। साथ लोगों को बेहतर ढंग से इलाज मिलता है। उन्होंने सभी सरकारी अस्पतालों को एनबीएच एक्रीडेशन प्राप्त करने के लिए कहा। वन डिस्ट्रीक्ट वन मेडिकल कॉलेज का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि आज प्रदेश मे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व्यवस्था तेजी से सुधर रहा है। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था मिले इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। पीएम मोदी की आयुष्मान योजना से 5 लाख तक का फ्री इलाज मिल रहा है।

ये रहे मौजूद

इस दौरान कार्यक्रम में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, डॉ. आर.एम.एल. के निदेशक डॉ. सोनिया नित्यानंद, एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. आरके धीमान, एचएन शर्मा, गौरव गुप्ता और शौकत मुफ्ती मौजूद रहे।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story