×

Lucknow Dengue Cases: लखनऊ में जारी डेंगू का कहर, 24 नए मामले आए सामने, नोएडा में मिला नया खतरनाक स्ट्रेन

Lucknow Dengue Cases: नोएडा और गाजियाबाद में बीते 4 दिनों में डेंगू के तीन मरीजों ने दम तोड़ा है। प्रदेश में सबसे अधिक मामले लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा जैसे बड़े शहरों से ही आ रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Sep 2023 5:21 AM GMT
Lucknow Dengue Cases
X

Lucknow Dengue Cases  (photo: social media )

Lucknow Dengue Cases: राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश में इन दिनों डेंगू का कहर है। अस्पतालों में बड़ी संख्या में इसके मरीज पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अब तक 3400 से अधिक डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं। इतना ही नहीं लोगों की जानें भी जा रही हैं। नोएडा और गाजियाबाद में बीते 4 दिनों में डेंगू के तीन मरीजों ने दम तोड़ा है। प्रदेश में सबसे अधिक मामले लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा जैसे बड़े शहरों से ही आ रहे हैं।

लखनऊ में जारी डेंगू का कहर

तमाम दावों और कोशिशों के बावजूद लखनऊ में डेंगू का कहर जारी है। सबसे हैरान कर देने वाली बात ये है कि अधिकांश मामले पॉश इलाके से आ रहे हैं, जिन्हें अन्य इलाकों से साफ और स्वच्छ माना जाता है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी नए आंकड़े के अनुसार, बीते 24 घंटे में डेंगू के 24 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि इस दौरान किसी की जान नहीं गई।

Dengue Virus Symptoms: DEN2 डेंगू वायरस का है सबसे खतरनाक सीरोटाइप, ये लक्षण दिखें तो तुरंत मिलें डॉक्टर से

राजधानी के अलीगंज और टूडियागंज में डेंगू के सबसे अधिक 4-4 नए मरीज मिले हैं। इंदिरानगर, सरोजनीनगर, चन्दरनगर और एनके रोड में तीन-तीन नए केस आए हैं। वहीं, रेडक्रास में दो, सिलवर जुबली और ऐशबाग इलाके में एक-एक मामले सामने आए हैं। डॉक्टरों ने मरीजों को सेहत की निगरानी के निर्देश दिए हैं। दवा के बाद भी अगर बुखार नहीं उतरता है तो उन्हें एडमिट होने की सलाह दी है। सभी मरीजों से मच्छरदानी का प्रयोग करने को कहा गया है।

एक्शन में स्वास्थ्य विभाग की टीम

डेंगू के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम एक्शन में है। लगातार शहर के विभिन्न इलाकों का दौरा कर वहां के घरों का निरीक्षण किया जा रहा है। बुधवार को भी 1298 घरों का जायजा लिया गया, जिनमें 13 घरों में मच्छरजनित स्थितियां मिलने पर मकान मालिकों को नोटिस थमाया गया। टीम ने जहां-जहां मच्छरजनित स्थितियां पाईं, वहां लार्वा का छिड़काव किया और और घर के आस-पास पानी जमा न होने की सलाह दी।

Lucknow Dengue Cases: लखनऊ में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, शहरी इलाकों में ज्यादा मिल रहे केस

नोएडा में मिला नया खतरनाक स्ट्रेन

यूपी में डेंगू के कहर के बीच नोएडा से एक बुरी खबर आई है। वहां डॉक्टरों ने डेंगू का एक नया स्ट्रेन पाया है, जिसका नाम डेन-2 स्ट्रेन। इसे बाकी स्ट्रेन के मुकाबले काफी खतरनाक बताया गया है। दरअसल, नोएडा में डेंगू के मरीजों की मौत भी हो चुकी है। लिहाजा नए स्ट्रेन मिलने के बाद अत्यधिक सतर्कता बरतने की बात कही जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story