×

Lucknow Airport पर 'फास्टैग-आधारित' पार्किंग भुगतान की शुरूआत, ये मिलेंगी सुविधाएं

Lucknow Airport: फास्टैग (FASTag) पार्किंग सुविधा का उपयोग हवाईअड्डे पर अपने परिवारजनो को विदा करने के लिए आने वाले हो या लेने आने वाले सभी व्यक्ति उठा सकते है। फास्टैग (FASTag) भारत की इलेक्ट्रॉनिक टोल प्रणाली है।

Anant Shukla
Published on: 30 May 2023 3:34 PM GMT
Lucknow Airport पर फास्टैग-आधारित पार्किंग भुगतान की शुरूआत, ये मिलेंगी सुविधाएं
X
FASTag based parking payment Launch at Lucknow Airport CCSIA

Lucknow Airport: चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CCSIA) ने आज यानी 30 मई, 2023 से ICICI बैंक के साथ मिलकर फास्टैग (FASTag) सॉल्यूशन की शुरुआत के साथ अपने ऑटोमेटेड कार पार्किंग सिस्टम की शुरुआत की। फास्टैग (FASTag) पार्किंग सुविधा का उपयोग हवाईअड्डे पर अपने परिवारजनो को विदा करने के लिए आने वाले हो या लेने आने वाले सभी व्यक्ति उठा सकते है। फास्टैग (FASTag) भारत की इलेक्ट्रॉनिक टोल प्रणाली है।

फास्टैग टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी साझा करते हुए, लखनऊ एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने कहा, “फास्टैग सेवा यात्रियों को लाभ पहुंचाने की लखनऊ एयरपोर्ट के निरंतर प्रयास में से एक है। त्वरित आवाजाही की सुविधा के लिए, हवाईअड्डे ने फास्टैग विकल्प का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास पर लेन-2 निर्धारित की है। फास्टैग के साथ, वाहन की आवाजाही तेज होगी और हवाईअड्डे में प्रवेश/निकास की प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों के लिए रुकने का समय कम होगा, इस प्रकार समय और ईंधन की बचत करने में मदद मिलेगी।"

फास्टैग का मुख्य लाभ

उन्होंने कहा कि, "फास्टैग का मुख्य लाभ यह है कि यह नकद लेनदेन की आवश्यकता कम-से-कम हो जाएगी। इस प्रणाली से यात्री बिना मानवीय हस्तक्षेप कम हो जाएगा - जैसे कि पार्किंग रसीद की प्रतीक्षा करना या प्रवेश या निकास पर नकद/क्रेडिट भुगतान करना। प्रवेश पर लगा स्कैनर वाहन के फास्टैग को पढ़ेंगा और प्रवेश का समय रिकॉर्ड करेंगा और हवाईअड्डे से निकास के समय दुसरा स्कैनर पार्किंग शुल्क स्वचालित रूप से काट लेंगा। फास्टैग से भुगतान करने वाले यात्रियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके फास्टैग में पर्याप्त राशि शेष हो,"

आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से हुआ लॉन्च

CCSIA पर फास्टैग सुविधा को ICICI बैंक के सहयोग से लॉन्‍च किया गया। इस अवसर पर आईसीआईसीआई बैंक के प्रोडक्‍ट हेड-पेमेंट सॉल्‍यूशंस एंड कंज्यूमर फाइनेंस, नीरज त्रालशवाला ने कहा, ''हम लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पार्किंग के लिए फास्‍टैग आधारित भुगतान की शुरुआत करके बहुत खुश हैं। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक सहज अनुभव प्रदान करेगी, नकदी पर निर्भरता कम करेगी और उनके समय की बचत करेगी। आईसीआईसीआई बैंक ने देश भर के विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग टोल प्लाजा और हवाई अड्डों, मॉल, बिजनेस हब और टेक पार्कों में भुगतान के लिए फास्टैग के उपयोग का बीड़ा उठाया है।"

स्वचालित पार्किंग सुविधा के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं

फास्टैग लेन (लेन 2) से प्रवेश करने वाले यात्रियों को बाहर निकलने के लिए उसी लेन का उपयोग करना होगा। स्वचालित पार्किंग सुविधा के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं जोड़ी जाएगी। हवाईअड्डे ने फास्टैग लेन को इंगित करने वाले प्रवेश और निकास दोनों पर संकेतों को अपग्रेड किया है।

बिना फास्टैग के यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मैनुअल पार्किंग

बिना फास्टैग के यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मैनुअल पार्किंग प्रक्रिया की सुविधा है। इसके लिए उन्हें दूसरी लेन से गुजरना होगा, जिसमें फास्टैग की सुविधा नहीं है। पिछले कुछ दिनों से लखनऊ में हवाईअड्डा पर बढ़ रहे यात्रियों को देखते हुए लगातार सुविधाएं बढ़ा रहा है। इसके लिए नई तकनीकों को अपनाया जा रहा है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story