GBC 4.0: PM मोदी बोले- 'राजनीति छोड़िए, यूपी से सीखिए...कैसे वन ट्रिलियन इकॉनमी के लिए काम करते हैं'

GBC 4.0 : यूपी में 10 लाख करोड़ से अधिक की निवेश परियोजनाओं की शुरुआत होने जा रही है। प्रदेश में करीब 34 लाख रोजगार सृजित होंगे। प्रदेश के सभी हिस्सों तक निवेश पहुंचेगा।

aman
Written By aman
Published on: 19 Feb 2024 8:52 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2024 5:10 PM GMT)
UP Ground Breaking Ceremony 2024
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में (Social Media)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Social Media)UP Ground Breaking Ceremony 2024

UP Groundbreaking Ceremony Updates: उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रही योगी आदित्यनाथ सरकार के लिए सोमवार (19 फरवरी) का दिन बेहद खास रहा। राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (Indira Gandhi Pratishthan) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' (GBC 4.0) का उद्घाटन किया। पीएम ने सेरेमनी में 10 लाख करोड़ रुपए की 14 हजार निवेश परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इससे 34 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ यहां आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मुख्य जीबीसी हैंगर में प्रधानमंत्री ने प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए परियोजनाओं की शुरुआत के लिए शुभकामनाएं दी।


Live Updates

  • 19 Feb 2024 10:35 AM GMT

    'राजनीति छोड़िए और यूपी से सीखिए'

    अपने संबोधन के अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'आज पूरा देश गर्व करता है कि यूपी एक ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी (One trillion dollar economy) बनने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने अन्य राजनीतिक दलों से भी अपील की है कि, राजनीति छोड़िए और यूपी से सीखिए कि कैसे वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने के लिए काम किया जाता है। आज यूपी बदल रहा है विकास के रास्ते पर लगातार आगे बढ़ रहा है।'

  • 19 Feb 2024 10:28 AM GMT

    कांग्रेस भारत रत्न पर एक ही परिवार का हक मानते रहे

    पीएम ने कहा, 'चौधरी साहब को राजनीतिक सौदेबाजी से नफरत थी लेकिन कांग्रेस ने इसका स्वागत नहीं किया। संसद में उन पर बोलने ही नहीं दे रहे हैं। कांग्रेस के लोग भारत रत्न पर सिर्फ एक ही परिवार का हक मानते रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, हम किसानों को लाभ देने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने उद्योगपतियों से भी अपील की, कि फूड प्रोसेसिंग से जुड़े लोगों को कोशिश करना चाहिए कि विदेशों में भी लोगों की डाइनिंग टेबल पर 'मेड इन इंडिया' प्रोडक्ट जरूर हो'।

  • 19 Feb 2024 10:24 AM GMT

    चौधरी चरण सिंह के जरिए कांग्रेस पर वार 

    पीएम मोदी ने कहा, 'अभी कुछ दिन पहले ही किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह जी को 'भारत रत्न' देने का सौभाग्य मिला। उत्तर प्रदेश की धरती के बेटे चौधरी साहब का सम्मान करना, देश के करोड़ों मजदूरों व करोड़ों किसानों का सम्मान है। लेकिन, दुर्भाग्य से ये बात कांग्रेस और उसके सहयोगियों को समझ नहीं आती। इन्होंने चौधरी चरण सिंह के बारे में संसद में बोलना तक मुश्किल कर दिया था।'

  • 19 Feb 2024 10:22 AM GMT

    टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में सुनहरा अवसर

    प्रधानमंत्री ने कहा, '2025 में कुंभ मेले का आयोजन भी होने वाला है। ये भी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। आने वाले समय में टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में यहां बहुत बड़ी संख्या में रोजगार बनने वाले हैं'।

  • 19 Feb 2024 10:18 AM GMT



    UP में पर्यटन का हब बनने की संभावना

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'यूपी में देश का सबसे बड़ा टूरिस्ट हब (Tourist Hub in UP) बनने की संभावना है। लाखों लोग वाराणसी और अयोध्या में आ रहे हैं। मैं देश के सभी पर्यटकों से अपील करता हूं कि जब कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करें तो अपने पूरे बजट का 10 प्रतिशत वहां से खरीदारी करने के लिए अवश्य रखें। इससे हमारे देश के पर्यटन स्थलों के लोगों को लाभ मिलेगा'।

     


  • 19 Feb 2024 10:14 AM GMT

    कोई लाभार्थी किसी सरकारी योजना से वंचित न रहे

    प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमने यूपी में ease of living और ease of doing business पर समान बल दिया। डबल इंजन सरकार का मकसद है कि, कोई भी लाभार्थी, किसी भी सरकारी योजना से वंचित न रहे'।

  • 19 Feb 2024 10:13 AM GMT

    विपक्षी पार्टियों पर पीएम का निशाना

    पीएम मोदी ने कहा, 'पहले की सरकारों में लोगों को अपने ही लाभ पाने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी। एक खिड़की से दूसरी खिड़की तक भागदौड़ करनी पड़ती थी। अब हमारी सरकार खुद गरीब के दरवाजे पर आ रही है। जब तक हर लाभार्थी को उसका हक नहीं मिल जाता, हमारी सरकार शांत नहीं बैठेगी'।

  • 19 Feb 2024 10:11 AM GMT

    अब 3 करोड़ बहनों को बनाएंगे 'लखपति दीदी'

    पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हमारी सरकार ने देश की एक करोड़ बहनों को लखपति दीदी (Lakhpati Didi) बनाया है। हमारा संकल्प है कि आने वाले समय में देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाएंगे। इससे लोगों की क्रय शक्ति में वृद्धि होगी। पीएम मोदी ने कहा, एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए प्रयास जारी हैं। प्रदेश में बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर (defense corridor) और उद्योगों से भी एमएसएमई को लाभ होगा'।

  • 19 Feb 2024 10:09 AM GMT

    'लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिलना ही सच्चा सेकुलरिज्म'

    प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, 'सभी लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिलना ही सच्चा सामाजिक न्याय है। यही सेकुलरिज्म है। बोले, पहले लोगों को कागज लेकर एक जगह से दूसरी जगह तक दौड़ना पड़ता था। मोदी आज उनको भी पूछ रहा है, जिन्हें कोई नहीं पूछता था।' उन्होंने कहा, आज लोगों को अनाज, पक्का घर और मुफ्त इलाज मिल रहा है। पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) से रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को लाभ मिल रहा है।'

  • 19 Feb 2024 10:03 AM GMT

    'निवेशक भी सरकार की स्थिरता को लेकर आश्वस्त हैं'

    प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, 'आज पूरी दुनिया भारत की विकास गाथा को लेकर आश्वस्त है। पूरे देश में मोदी की गारंटी की चर्चा है। उन्होंने कहा, आज पूरी दुनिया भारत बेहतर रिटर्न की गारंटी बन रहा है। आमतौर पर देखा जाता है कि चुनाव करीब आते ही निवेशक निवेश से बचते हैं। मगर, अब निवेशक भी सरकार की स्थिरता को लेकर आश्वस्त है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story