×

Lucknow News: किसी भी तस्वीर को क्लिक करने के लिए लाइट जरूरी, लाइटिंग वर्कशॉप में बोले विकास बाबू

Lucknow News: टाइपा फोटो प्रदर्शनी के दूसरे दिन गोडोक्स लाइटिंग वर्कशॉप का आयोजन हुआ।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2023 11:39 AM GMT
Lucknow News: किसी भी तस्वीर को क्लिक करने के लिए लाइट जरूरी, लाइटिंग वर्कशॉप में बोले विकास बाबू
X
Godox Lighting Workshop in Typa Photo Exhibition, Lucknow (Photo: Ashutosh Tripathi)

Lucknow News: अलीगंज स्थित कला स्त्रोत आर्ट गैलरी में 'द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन' (टाइपा) की सातवीं राष्ट्रीय सामूहिक फोटो प्रदर्शनी के दूसरे दिन गोडोक्स लाइटिंग वर्कशॉप का आयोजन किया गया। यहां फ्यूजी व फोड़ोक्स के ब्रांड एम्बेसडर विकास बाबू ने युवा फोटोग्राफर को कैमरा, लेंस और लाइटिंग के बारे में बताया।

वर्कशॉप में विकास बाबू ने कहा कि किसी भी कंपनी का कैमरा अच्छा-बुरा नहीं होता। वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसका इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें कैमरा लेने से पहले आउटपुट पता होना चाहिए। एक फोटोग्राफर के तौर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अपर्चर का काम डेप्थ ऑफ फील्ड, फोकस और डिफोकस सेट करना है। शटर का काम कितने समय के लिए क्लिक करने से है। विकास बाबू ने युवा छायाकारों को बताया कि करियर के शुरुआती दौर में अपनी जरूरत के हिसाब से कैमरा, लेंस और लाइट खरीदें। विकास बाबू ने शार्ट या एड फिल्म व डॉक्युमेंट्री शूट करते समय वाइस मॉड्यूलेशन और डायलॉग के हिसाब से लाइट सेट करने के बारे में भी जानकारी दी।

विकास बाबू के मुताबिक किसी भी फोटो को क्लिक करने के लिए लाइटिंग महत्वपूर्ण है। दो तरह की आर्टिफिशियल और ऑर्गेनिक लाइट है। उन्होंने सूर्य को कंटीन्यूअस लाइट और फ्लैश को आर्टिफिशियल लाइट बताया। फ्यूजी के ब्रांड एंबेसडर विकास ने कहा कि कैमरा सिर्फ ओ सिर्फ लाइट को कैप्चर करता है। इसलिए हमें सोर्स ऑफ लाइट को परिभाषित करना बहुत जरूरी है।

इस मौके पर टाइपा के अध्यक्ष शाहिर सिद्दीकी, उपाध्यक्ष वी. सुनील, आशुतोष त्रिपाठी, सचिव किशन सिंह, संयुक्त सचिव सुनील रैदास, कोषाध्यक्ष दीपक गुप्ता, लेखा मंत्री आशु सिंह, दानिश अतीक और कार्यकारिणी सदस्य अनिल जायसवाल, मोहम्मद मुकीद, अजय कुमार, मोनिश अतीक, लकी वर्मा, ईशु गुज्जर सहित कई अन्य छायाकार उपस्थित रहे।

स्ट्रीट व मोबाइल फोटोग्राफी वर्कशॉप का आयोजन आज
टाइपा की फोटो प्रदर्शनी में शनिवार को प्रख्यात छायाकार अतुल हुंडु की ओर से स्ट्रीट व मोबाइल फोटोग्राफी की वर्कशॉप का आयोजन होगा। निकॉन, सोनी, कैनन और टेम्रोन कंपनी के कैमरा और लेंस प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।जिसमें कोई भी छात्र-छात्रा या व्यक्ति आकर जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story