×

World Photography Day 2023: अपनी यादों को सहेजना और खुशियों का आकर देना हैँ फोटो, जानिए विश्व फोटोग्राफी दिवस का इतिहास

World Photography Day 2023: विश्व फोटोग्राफी दिवस, जिसे हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है, एक अन्तरराष्ट्रीय उत्सव है जो कि फोटोग्राफी की महत्वपूर्णता को मान्यता देनेके लिए मनाया जाता है।

Vertika Sonakia
Published on: 19 Aug 2023 1:54 AM GMT
World Photography Day 2023: अपनी यादों को सहेजना और खुशियों का आकर देना हैँ फोटो, जानिए विश्व फोटोग्राफी दिवस का इतिहास
X
World Photography Day 2023 (Photo: Social Media)

World Photography Day 2023: विश्व फोटोग्राफी दिवस, जिसे हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है, एक अन्तरराष्ट्रीय उत्सव है जो कि फोटोग्राफी की महत्वपूर्णता को मान्यता देनेके लिए मनाया जाता है। यह दिन फोटोग्राफी के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सम्मानित करने का एक मौका भी होता है और साथ ही सामाजिकसंदेशों को फोटो के माध्यम से पहुँचाने का एक माध्यम भी होता है।

विश्व फोटोग्राफी दिवस का इतिहास

विश्व फोटोग्राफी दिवस का इतिहास 1839 में जब फोटोग्राफी की खोज की गई थी, से जुड़ा हुआ है। इस साल, फ्रांसीसी वैज्ञानिक लुई डैगर ने डैगरोटाइप और जोसेफ नाइसफोर नीपस नामक पहली सफल फोटो बनाई थी। 9 जनवरी, 1839 को, फ्रांसीसी विज्ञान अकादमी ने इस प्रक्रिया की घोषणा की, और बाद में उसी वर्ष, फ्रांसीसी सरकार ने आविष्कार के लिए पेटेंट खरीदा और इसे "दुनिया को मुफ़्त" उपहार के रूप में दिया।

हालाँकि, पहली टिकाऊ रंगीन तस्वीर वर्ष 1861 में ली गई थी और ऐसी भी अटकलें हैं कि पहली डिजिटल तस्वीर का आविष्कार पहले डिजिटल कैमरे के आविष्कार से 20 साल पहले 1957 में किया गया था।

विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्त्व

विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व वह अवसर है जब हम फोटोग्राफी की महत्वपूर्णता को समझते हैं और इसके माध्यम से समाज में सामाजिक, सांस्कृतिक, और प्राकृतिक विविधता को प्रस्तुत करते हैं। यह दिन फोटोग्राफरों को उनके कला को प्रमोट करने और मान्यता देने का एक अवसर भी होताहै। इसके साथ ही, फोटोग्राफी के माध्यम से हम समाज में महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान दिलाते हैं और उन्हें जागरूक करने का एक माध्यम भी प्रदान करतेहैं।

विश्व फोटोग्राफी दिवस का उद्देश्य

1) फोटोग्राफी की महत्वपूर्णता को प्रमोट करना: यह दिन फोटोग्राफी के महत्व को समझने और प्रमोट करने का मंच प्रदान करताहै, ताकि लोग इसके माध्यम से व्यक्ति की दुनिया को देख सकें।

2) फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करना: यह दिन फोटोग्राफरों को उनकी कला को समर्थन और प्रोत्साहन देने का एक माध्यम होता है, जो उन्हें नई दिशाओं में उत्तेजित करता है।

3) सामाजिक मुद्दों पर ध्यान दिलाना: फोटोग्राफी के माध्यम से समाज में महत्वपूर्ण मुद्दों को उजागर करने और उन्हें जागरूक करनेका एक माध्यम प्रदान करना।

4) कला और सांस्कृतिक विविधता को प्रस्तुत करना: फोटोग्राफी के माध्यम से विभिन्न कलाओं और सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्यों कोप्रस्तुत करने का एक माध्यम।

5) जागरूकता बढ़ाना: फोटोग्राफी के माध्यम से विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने और लोगों को सकारात्मक परिवर्तन की दिशा मेंप्रेरित करने का प्रयास।

विश्व फोटोग्राफी दिवस 2023 की थीम

विश्व फोटोग्राफी दिवस, जिसे हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है, एक अन्तरराष्ट्रीय उत्सव है जो कि फोटोग्राफी की महत्वपूर्णता को मान्यता देनेके लिए मनाया जाता है। यह दिन फोटोग्राफी के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सम्मानित करने का एक मौका भी होता है और साथ ही सामाजिकसंदेशों को फोटो के माध्यम से पहुँचाने का एक माध्यम भी होता है।

पहली तस्वीर खींचने में लगा था कितना समय

पहली तस्वीर खींचने में लगने वाला समय काफी लंबा था। 1839 में फ्रांसीसी वैज्ञानिक लुई डैगर ने डैगरोटाइप नामक पहली सफल फोटो बनाई थी, जिसमें चित्रित करने के लिए विशेष प्रकार के केमिकल्स का उपयोग किया जाता था। वर्ष 1839 में रॉबर्ट कॉर्नेलियस नाम के एक व्यक्ति ने फिलाडेल्फिया में पिताकी दुकान की तस्वीर खींचने के लिए कैमरा सेट किया और उसके बाद पिक्चर क्लिक की थी। तब फोटो खींचने के लगभग 3 मिनट के बाद पोट्रेट तस्वीर निकल कर बाहर आयीथी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story