×

UP: न सिफारिश न पैरवी, टिकट लेकर देख पाएंगे विधान भवन की खूबियां, जानें टिकट की कीमत से लेकर पूरी प्रक्रिया

Guided Tour of UP Assembly : एक वर्किंग डे में चार गाइडेड टूर अलग-अलग बैच में संचालित होंगे। टूर में आने वाले लोग दर्शक दीर्घाओं से सभामंडप को देख सकेंगे। साथ ही, इसके बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे। विजिटर्स की न्यूनतम संख्या 10 और अधिकतम 80 होगी।

Aman Kumar Singh
Published on: 5 Aug 2023 5:42 PM GMT (Updated on: 5 Aug 2023 5:48 PM GMT)
UP: न सिफारिश न पैरवी, टिकट लेकर देख पाएंगे विधान भवन की खूबियां, जानें टिकट की कीमत से लेकर पूरी प्रक्रिया
X
विधान भवन (Social media)

Guided Tour of UP Assembly : उत्तर प्रदेश में बहुत जल्द आम नागरिक भी बिना किसी पैरवी-सिफारिश के विधान भवन (UP Vidhan Bhavan) के विधान सभा मंडप, कॉरिडोर, विधान भवन पुस्तकालय (Vidhan Bhavan Library), चित्र वीथिका तथा विधायी डिजिटल वीथिका को भी देख सकेंगे। इसके लिए यूपी विधान सभा का गाइडेड टूर (Guided Tour of UP Legislative Assembly) शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए लोग टिकट लेकर विधान-भवन की खूबियों का दीदार कर पाएंगे। रविवार (06 अगस्त) को गाइडेड टूर हेतु वेबसाइट का शुभारंभ किया जाएगा।

गाइडेड टूर (Guided Tour) के लिए अनुरोध पत्र (Letter of Request) ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से प्राप्त किए जा सकेंगे। विधान भवन का गाइडेड टूर 15 अगस्त के आसपास शुरू होने की जानकारी है। एक वर्किंग डे में चार गाइडेड टूर अलग-अलग बैच में संचालित होंगे। टूर में आने वाले लोग दर्शक दीर्घा से सभामंडप को देख सकेंगे। साथ ही, संबंधित जानकारी भी हासिल कर पाएंगे। आगंतुकों (visitors) की संख्या कम से कम 10 और अधिकतम 80 होगी।

गाइडेड टूर कब से कब तक होगा संचालित

विधायी डिजिटल वीथिका (Legislative Digital Gallery) के भ्रमण के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी। यह विधान सभा की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी। आपको बता दें, विधायी डिजिटल वीथिका का भ्रमण सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शाम 5 बजकर 30 मिनट तक किया जा सकेगा। 10 लोगों का समूह बनाकर निर्धारित समय सारिणी के मुताबिक डिजिटल वीथिका का भ्रमण कराया जाएगा। विधान मंडल सत्र (Legislature Session) के दौरान और अवकाश के दिनों में गाइडेड टूर संचालित नहीं किए जाएंगे।

भ्रमण के लिए कितने का लगेगा टिकट?

यहां ये जान लेना जरूरी है कि, विधायी डिजिटल वीथिका के भ्रमण के लिए सामान्य लोगों को शुल्क अदा करने होंगे। अर्थात, ये मुफ्त नहीं होगा। सामान्य नागरिक को प्रवेश के लिए 100 रुपए का टिकट लेना होगा। शैक्षिक टूर (Educational Tour) के तहत स्टूडेंट्स से टिकट के तौर पर 50 रुपए और स्कूल के छात्र-छात्राओं से 25 रुपए लिए जाएंगे। डिजिटल वीथिका का भ्रमण समय 25 से 30 मिनट का होगा। इसी समयावधि में लाइट एंड साउंड शो, हेलीकॉप्टर राइड आदि भी शामिल होंगे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story