×

International Yoga Day 2023: योग करने आये लोगों ने लस्सी और मट्ठे का उठाया लुत्फ

International Yoga Day 2023: लखनऊ स्थित केडी सिंह बाबू स्टेडियम में बड़े स्तर पर योग साधक संगम कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Jun 2023 4:09 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2023 7:03 AM GMT)
International Yoga Day 2023: योग करने आये लोगों ने लस्सी और मट्ठे का उठाया लुत्फ
X
International Yoga Day 2023 (photo: newstrack.com)

International Yoga Day 2023: दुनियाभर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। राजधानी लखनऊ में भी विभिन्न जगहों पर इस मौके पर कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें शामिल होकर लोगों ने योग किया। लखनऊ स्थित केडी सिंह बाबू स्टेडियम में बड़े स्तर पर योग साधक संगम कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए।

इस कार्यक्रम में बड़े, बच्चे एवं महिलाएं सभी शामिल हुए और योगाभ्यास किया। आयोजनकर्ताओं के मुताबिक, करीबन 7500 लोग कार्यक्रम में शामिल हुए और योगाभ्यास किया। गर्मी को देखते हुए आयोजकों ने योग करने के लिए आने वाले लोगों के लिए लस्सी और मट्ठे का इंतजाम भी किया था। ताकि लोग योग करने के बाद इसका लुत्फ उठा सकें।

योग छोड़ लस्सी और मट्ठे का लुत्फ उठाने लगे लोग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार को राजधानी लखनऊ स्थित केडी सिंह बाबू स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सात हजार से अधिक लोग शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान लोग लस्सी और मट्ठे का लुत्फ उठाने लगे । दरअसल, आयोजनकर्ताओं ने योगाभ्यास के बाद आगंतुकों के लिए इसका इंतजाम किया था। लेकिन किसी ने इससे पहले ही बांटना शुरू कर दिया।

फिर क्या था योगाभ्यास करने आए लोग अपने असल उद्देश्य को छोड़ लस्सी और मट्ठे पीने के लिए भीड़ जमा हो गयी। क्या बच्चे और क्या बड़े, क्या पुरूष और क्या महिलाएं सभी साथ शामिल हो गए। सभी में लस्सी पीने की होड़ मच गई। जिनके हाथ लस्सी आती वो भीड़ से निकलकर इसका आनंद लेते। मौके पर थोड़ी देर के लिए अफरातफरी का माहौल बन गया। आयोजक भी लस्सी और मट्ठे के प्रति दीवानी भीड़ के आगे लाचार हो गए।

सीएम ने गोरखपुर और राज्यपाल ने राजभवन में किया योग

योग दिवस के मौके पर राजभवन में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक शामिल हुए। इस दौरान मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा समेत तमाम वरीय अधिकारी भी मौजूद रहे। इसके अलावा लखनऊ पुलिस लाइन में भी योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें पुलिस कमिश्नर समेत अन्य वरीय पुलिस अधिकारी शामिल हुए।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन दिनों अपने गृहजनपद गोरखपुर के दौरे पर हैं। मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर में ही आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए और योग किया। इस दौरान स्थानीय बीजेपी सांसद और अभिनेता रवि किशन भी मौजूद रहे। योग शुरू करने से पहले सभी ने अमेरिका गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना।

योग दिवस की शुरूआत कब हुई ?

योग दिवस का क्रेडिट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। उनकी अपील पर 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को अमेरिका ने मंजूरी दी थी। इसके बाद से ही हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। पहला योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। हर बार इसका थीम अलग होता है। इस बार यानी 9वें योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुंबकम रखा गया है। जिसका अर्थ होता है संपूर्ण विश्व एक परिवार है। सभी योग अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए योग करें।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story