×

KGMU Lucknow: केजीएमयू में MBBS की छात्रा के साथ छेड़छाड़ का मामला, जांच समिति ने सौंपी रिपोर्ट

KGMU Lucknow:आरोप है कि यहां तैनात एक पुरूष नर्स ने छात्रा के साथ गलत हरकत की।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Jun 2023 11:19 AM GMT
KGMU Lucknow: केजीएमयू में MBBS की छात्रा के साथ छेड़छाड़ का मामला, जांच समिति ने सौंपी रिपोर्ट
X
Pic Credit - Social Media

KGMU Lucknow:. लखनऊ स्थित प्रतिष्ठित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से एक गंभीर मामला सामने आया है। केजीएमयू में ही एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाली छात्रा के साथ छेड़छाड़ की घटना हुई है। ये वाकया उस वक्त का है जब छात्रा बीमार थी और मेडिसिन विभाग के ट्रॉमा सेंटर में एडमिट थी। आरोप है कि यहां तैनात एक पुरूष नर्स ने छात्रा के साथ गलत हरकत की। इस मामले की जांच के लिए केजीएमयू प्रशासन द्वारा बनाई गई समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

इस घटना को लेकर केजीएमयू सवालों के घेरे में इसलिए है क्योंकि यह घटना बीते माह की ही है। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसे अब तक दबाए रखा और कानों-कान इसकी भनक तक किसी को नहीं लगने दी। अब जब यूनिवर्सिटी द्वारा गठित विशाखा समिति ने अपनी रिपोर्ट शऩिवार को सौंपी तो मामला सामने आया। हालांकि, विवि प्रशासन ने जांच समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की है। लेकिन सूत्रों के हवाले से खबर है कि समिति ने छात्रा के आरोपों की पुष्टि की है। ऐसे में आरोपी पुरूष नर्स के खिलाफ क्या कार्रवाई होती है, देखने वाली बात होगी।

क्या है पूरा मामला ?

केजीएमयू में एमबीबीएस की एक छात्रा को बीते माह उल्टी और चक्कर आने के बाद मेडिसिन विभाग के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था। छात्रा को वार्ड में अकेले देख वहां संविदा पर तैनात एक पुरूष नर्स ने उससे छेड़छाड़ की। इस घटना की जानकारी पीड़िता ने अपना परिजनों को दी। परिजनों ने इसकी शिकायत प्रॉक्टर कार्यालय में की। पीड़िता के आरोपों की जांच के लिए विशाखा समित का गठन किया गया।

जांच समिति ने अनुसंधान के दौरान ट्रॉमा सेंटर में इलाज कराने वाले डॉक्टर और दूसरे पैरामेडिकल के स्टाफ के बयान लिए। पीड़िता के अलावा आरोपी पुरूष नर्स के भी बयान लिए गए। जांच पूरी होने के बाद समिति ने अपनी रिपोर्ट विवि प्रशासन को कल यानी शऩिवार 3 जून को सौंप दी। रिपोर्ट को सार्वजनिक तो नहीं किया गया है लेकिन बताया जा रहा है कि इसमें छात्रा के आरोप सही पाए गए हैं। केजीएमयू के मुख्य प्रवक्ता प्रोफेसर संतोष कुमार ने भी रिपोर्ट मिलने की पुष्टि की है। हालांकि, उन्होंने भी रिपोर्ट में क्या है इसका जिक्र करने से बचते हुए बस इतना कहा कि इसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story