×

Lucknow News: सावन के पहले सोमवार और कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस मुस्तैद, इस रूट पर रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन

Lucknow News: ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए दो एसीपी, 6 टीआई, 100 टीएसआई, 250 ट्रैफिक कॉन्स्टेबल की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावां ट्रैफिक पुलिस की मदद करने के लिए सिविल पुलिस को भी तैनात किया गया है।

Anant Shukla
Published on: 9 July 2023 11:36 AM GMT
Lucknow News: सावन के पहले सोमवार और कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस मुस्तैद, इस रूट पर रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन
X
lucknow police alert on kanwar yatra in sawan first somwar (Photo-Social Media)

Lucknow News: 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार पड़ रहा है। ऐसे में राजधानी के सभी शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। इसके अलावां कावड़ यात्रा भी निकलेगी। इसको देखते हुए लखनऊ कमिश्नरेट ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिए है। कावड़ यात्रा और सावन माह के प्रथम सोमवार को उमड़ने वाले बड़ी संख्या में शिव भक्तों को देखते हुए बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। डीसीपी सेंट्रल अपर्णा रजत कौशिक ने जानकारी देते हुए बताया कि लखनऊ में करीब 270 शिव मंदिर हैं। इन शिवालयों पर 6 डीसीपी, 8 एडीसीपी, 20 एसीपी, 102 निरीक्षक, 127 उपनिरीक्षक की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावां 7 महिला उप निरिक्षक, 92 मुख्य आरक्षी, 271 आरक्षी, 188 महिला आरक्षी और 4 कंपनी पीएसी की भी तैनात की गई है। इसके चलते जाम की समस्या से निजात पाने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन की रूपरेखा भी तैयार कर लिया गया है।

डीसीपी अपर्णा रजत कौशिक ने कहा कि कांवड़ियों के आवागमन मार्ग पर डायल 112 की लगातार पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। लखनऊ के दो प्रमुख शिव मंदिर बुद्धेश्वर महादेव मंदिर और मनकामेश्वर मंदिर पर सुरक्षा के दृष्टि से पीएसी की एक-एक अतिरिक्त कंपनी को तैनात किया गया है। ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए भी उचित प्रबंधन किए गए हैं। ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए दो एसीपी, 6 टीआई, 100 टीएसआई, 250 ट्रैफिक कॉन्स्टेबल की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावां ट्रैफिक पुलिस की मदद करने के लिए सिविल पुलिस को भी तैनात किया गया है।

डीसीपी ट्रैफिक के अनुसार राजधानी में बारबंकी से प्रत्येक सोमवार और सावन के शिवरात्री को भारी वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है। कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी से होते हुए गोरखपुर जाने वाले सभी भारी वाहन उन्नाव सीमा में ही ललऊखेड़ा मोड़ से हैदरगढ़ से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर को जा सकेंगे। जबकि कानपुर की ओर से आने वाले भारी वाहन जुनाबगंज से मोहनलालगंज होते हुए बछरांवा से बांये हैदरगढ़ होते हुए उपर बताए गए मार्ग से जा सकेंगे। किसी इमरजेंसी की स्थिति में शहीद पथ मोड़, कानपुर रोड से शहीद पथ होते हुए अहिमामऊ से दाहिने सुल्तानपुर रोड से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर होते हुए जा सकेंगे।

सीतापुर की ओर से आने वाले भारी वाहन भिठौली तिराहा से इन्जीनियरिंग कॉलेज चौराहा, टेढ़ी पुलिया चौराहा, कुर्सी रोड बेहटा चौराहा होते हुए किसान पथ से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से होते हुए अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story