×

Lucknow Weather Today: मई के दूसरे सप्ताह में पारे ने दिखाई तेजी, फिर सताने लगी गर्मी...लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम?

Lucknow Weather Today 11 May 2023: राजधानी लखनऊ एक बार फिर गर्म होने लगा है। बारिश के बाद फिर अचानक तेज धूप ने मई के दूसरे हफ्ते को काफी गर्मी कर दिया है। आगे भी तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी।

Aman Kumar Singh
Published on: 11 May 2023 5:15 AM GMT
Lucknow Weather Today: मई के दूसरे सप्ताह में पारे ने दिखाई तेजी, फिर सताने लगी गर्मी...लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम?
X
Lucknow Weather Today 11 May 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Today 11 May 2023: यूपी में मौसम तेजी से बदल रहा है। कभी बारिश तो कभी ठंडी हवाएं और कभी चिलचिलाती धूप का असर रह-रहकर देखने को मिल रहा है। राजधानी लखनऊ एक बार फिर गर्म होने लगा है। बारिश के बाद फिर अचानक तेज धूप ने मई के दूसरे हफ्ते को काफी गर्मी कर दिया है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में उठे मोका चक्रवाती तूफान (Cyclone Mocha) का असर उत्तर प्रदेश के हिस्सों में भी नजर आ रहा है। प्रदेश कई जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी हुआ है।

मई के दूसरे हफ्ते में प्रदेश के अधिकतर शहरों में तापमान तेजी से ऊपर जा रहा है। गर्मी बढ़ने लगी है। प्रयागराज, वाराणसी और झांसी में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है। ये दोनों जिले प्रदेश के सबसे गर्म स्थान रहे। वहीं, हमीरपुर (Hamirpur), बस्ती (Basti News), फुरसतगंज (Fursatganj), फतेहपुर (Fatehpur) और गोरखपुर (Gorakhpur) में भी पारा मई में पहली बार 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। राजधानी लखनऊ में तापमान अन्य शहरों की तुलना में राहत भरा है।

लखनऊ आज भी गर्म रहेगा

लखनऊ में गुरुवार (11 मई) को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री रहने का अनुमान है। बारिश के बाद राजधानी का आसमान साफ होने से धूप की तपिश लोगों को परेशान करने लगी है। दोपहर के वक़्त गर्म हवाएं राहगीरों को तकलीफ देने लगी है। लेकिन, शहर में 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से चल रही हवाएं सुबह और शाम के वक़्त मौसम खुशगवार भी बना रही है। गुरुवार को खिली धूप गर्मी बढ़ाएगी।

धूप और हवाएं लोगों को करेगी परेशान
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश का कहना है कि, '11 मई को भी लखनऊ में तेज हवाएं चलेंगी। धूप और हवाएं दोनों ही लोगों को परेशान करेंगी। ऐसे में लोगों को सावधानी के साथ घरों से निकलना चाहिए। धूप के साथ गर्म हवाएं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। आज भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खास तौर पर पैदल, बाइक सहित अन्य दोपहिया वाहनों से चलने वालों को अधिक दिक्कतें पेश आ रही है।'

मौसमी बदलाव की वजह लोकल डिस्टर्बेंस को बताया जा रहा है। फिलहाल, आसमान साफ रहने की संभावना है। धूप भी तेज होगी। आगे भी गर्म हवाओं का प्रभाव बना रहेगा। दिन और रात दोनों के तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story