×

Lucknow Ka Mausam 09 August 2023: लखनऊ में अब नहीं होगी तेज बारिश, हल्की-फुल्की वर्षा ही दिलाएगी राहत !

Lucknow Ka Mausam 09 August 2023: मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ और आसपास के जिलों में अब हल्की-फुल्की बारिश ही दर्ज की जाएगी। तराई क्षेत्र से जुड़े तथा पूर्वी यूपी के जिलों में आने वाले दिनों में ठीक-ठाक बारिश देखने को मिल सकती है।

Aman Kumar Singh
Published on: 9 Aug 2023 1:35 AM GMT
Lucknow Ka Mausam 09 August 2023: लखनऊ में अब नहीं होगी तेज बारिश, हल्की-फुल्की वर्षा ही दिलाएगी राहत !
X
Lucknow Ka Mausam (Social media)

Lucknow Ka Mausam 09 August 2023: अगस्त महीने की शुरुआत बारिश की आमद लेकर आई। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के तमाम जगहों पर लगातार बारिश देखी जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। विभाग की मानें तो सूबे में 13 अगस्त तक हल्की से मध्यम बौछारें देखने को मिल सकती है। कुछ जिलों में तेज बारिश की भी आशंका जाहिर की गई है। बुधवार (9 अगस्त) को भी राज्य के पश्चिमी हिस्से में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बरसात की आशंका है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में करीब-करीब सभी स्थानों पर बारिश के आसार हैं।

प्रदेश में बीते कई दिनों से हो रही बारिश ने लोगों को गर्मी और उमस से राहत दी है। मौसम विभाग के अनुसार, 13 अगस्त तक प्रदेश के तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं होने वाला है। अगले हफ्ते तक अच्छी बारिश संभव है।

लखनऊ में आज भी धूप-छांव का खेल

लखनऊ में 9 अगस्त को भी मौसम पूर्व की ही तरह रहेगा। तापमान में बहुत ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा। बुधवार को भी राजधानी में धूप-छांव का खेल जारी रहेगा। दिन में पश्चिम दिशा से 14 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। आसमान में बादलों की मौजूदगी देखी जाएगी। दिन में बारिश के 30 प्रतिशत चांस हैं, जबकि शाम से देर रात तक वर्षा के 70 फीसदी तक उम्मीद है। दिन का अधिकतम तापमान 31 डिग्री जबकि न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है।

लखनऊ में अब हल्की-फुल्की वर्षा ही

लखनऊ और आसपास के जिलों में अब हल्की-फुल्की बारिश ही दर्ज की जाएगी। तराई क्षेत्र से जुड़े तथा पूर्वी यूपी के जिलों जैसे लखीमपुर खीरी, बहराइच और कुशीनगर आदि के आसपास के इलाकों में आने वाले दिनों में ठीक-ठाक बारिश दर्ज की जाएगी।

आगामी दिनों में यहां होगी अच्छी बरसात

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दिनों में प्रदेश के तापमान में कोई खास उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलेगा। समुद्र तल पर मानसून ट्रफ (Monsoon trough) अब अमृतसर, करनाल, बरेली, गोरखपुर के रास्ते पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर की ओर गुजर रहा है। ऐसे में वेस्ट यूपी के कुछ जिलों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अनेक जगहों पर बारिश, गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर मेघ गर्जना के साथ आकाशीय चमक भी देखी जा सकती है। वहीं, पश्चिमी यूपी में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात तथा पूर्वी यूपी के एक-दो जगहों पर बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story