×

Lucknow Weather 17 May 2003: लखनऊ में प्रचंड गर्मी के बीच पारा 41 डिग्री के पार, आज भी गर्म हवाएं शूल की तरह चुभेंगी

Lucknow Weather Today 17 May 2003: जेठ के महीने में गर्मी का प्रकोप दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। आंचलिक मौसम विभाग ने भी आगामी दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश में करीब आधा मई राहत में बीता, लेकिन आने वाले दिन आफत भरे हो सकते हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 17 May 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 17 May 2023 5:20 PM GMT)
Lucknow Weather 17 May 2003: लखनऊ में प्रचंड गर्मी के बीच पारा 41 डिग्री के पार, आज भी गर्म हवाएं शूल की तरह चुभेंगी
X
Lucknow Ka Mausam 15 April 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Today 17 May 2003: जेठ के महीने में गर्मी का प्रकोप दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। आंचलिक मौसम विभाग ने भी आगामी दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश में करीब आधा मई राहत में बीता, लेकिन आने वाले दिन आफत भरे हो सकते हैं। प्रदेशवासियों के गर्मी से परेशान होने की संभावना जाहिर की जा रही है। हालांकि, दो-तीन दिनों से तेज धूप और तपिश ने तापमान में बढ़ोतरी की है। राजधानी लखनऊ में तो मानो आसमान से आग बरस रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन बारिश और बूंदाबांदी भरे हो सकते हैं। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में आया तूफान 'मोचा' (Cyclone Mocha) असानी उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। जिससे पश्चिमी यूपी में बारिश के आसार हैं। फिलहाल तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा पहुंचा है। बरसात के बाद थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। यूपी का मौसम कुछ दिनों तक शुष्क रहेगा।

लखनऊ में गर्मी ने किया बेहाल

राजधानी लखनऊ इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है। तपती गर्मी का असर इतना है कि अब पंखे बेअसर हैं। कूलर भी राहत नहीं दे रही। लखनऊ सहित कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है। 17 मई को भी राजधानी का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जबकि न्यूनतम 27 डिग्री के करीब रह सकता है। इस दौरान लोगों को उमस परेशान करेगी। 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से चलने वाली हवाएं शरीर में शूल की तरह चुभेंगी।

टंकी का पानी हो रहा गुनगुना

बढ़ती गर्मी से मंगलवार का दिन लखनऊ के लोगों के लिए बेहद खराब रहा। सुबह से ही तेज धूप घरों से निकलने वालों को झुलसाती रही। छत पर रखी पानी की टंकियों से भी गुनगुना जल बाल्टी तक पहुंचा। सुबह नहाने वालों को राहत रहती है जबकि, 10 बजे के बाद नहाने-धोने के कार्य में पानी का इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है। तीखी धूप 12 बजे के बाद असहनीय हो चली है। इस दौरान सड़कों पर सन्नाटा नजर आता है। डॉक्टरों की भी सलाह है कि इस वक़्त दोपहर में वही लोग निकलें जिन्हें जरूरी काम रहता हो। लोग छांव तलाशते आसानी से नजर आ जाते हैं।

अधिक से अधिक तरल पदार्थ का करें सेवन

डॉक्टरों का परामर्श है कि, बढ़ती गर्मी के बीच अधिक से अधिक पानी पीयें। गर्मी में तरल पदार्थ का अधिक से अधिक इतेमाल करें। कोई भी व्यक्ति खाली पेट घर से बाहर नहीं निकले। जरूरी है कि धूप में निकलते वक्त काला चश्मा का उपयोग अवश्य करें। जितना संभव हो लस्सी नींबू, पानी, शिकंजी और छाछ का सेवन ही करें। ऐसा नहीं करने पर कमजोरी, चक्कर आने, सिर दर्द जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। ज्यादा दिक्कत आने पर डॉक्टर से दिखाएं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story